Move to Jagran APP

खुद को फिट रखने के साथ वजन भी करना है कम, तो इन 3 मशीनों पर गुजारें ज्यादा वक्त

फिट रहने के साथ ही अगर आपका मकसद वजन कम करना भी है तो जिम में इन मशीनों पर गुजारें ज्यादा वक्त। इतना ही नहीं इन पर किए गए वर्कआउट स्ट्रैंथ बढ़ाने के लिए भी हैं एकदम बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 09:07 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:07 AM (IST)
खुद को फिट रखने के साथ वजन भी करना है कम, तो इन 3 मशीनों पर गुजारें ज्यादा वक्त
खुद को फिट रखने के साथ वजन भी करना है कम, तो इन 3 मशीनों पर गुजारें ज्यादा वक्त

खुद को फिट रखने या अपना वजन कंट्रोल में रखने के लिए अक्सर लोग जिम ज्वॉइन करते हैं, हालांकि वहां मौजूद तरह-तरह की मशीनों के बीच कई बार वे कनफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें किसपर कितना वक्त बिताना है। अगर आपका मकसद वजन कम करना है तो इन मशीनों पर गुजारें ज्यादा टाइम...

loksabha election banner

ट्रेडमिल

लगभग सभी जिमों या फिटनेस सेंटर्स में एक्सरसाइज करने के लिए ट्रेडमिल जरूर दिखती है। वैसे देखा जाए तो ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करना एक तरीके की रनिंग ही है, जो एक ही जगह पर करनी होती है। अगर आप भी खुद को फिट रखने के लिए वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए ट्रेडमिल काफी फायदेमंद है। यह एक ऐसी मशीन है जिससे आप कम समय में अपनी ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं। इससे आपको वजन भी जल्द घटाने में मदद मिलेगी। ऑटोमैटिक ट्रेडमिल मशीन में आप अपने मुताबिक स्पीड को बढ़ा और घटा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेडमिल पर भागने से आपकी स्टैमिना भी बढ़ती है, जो आपको फिट रखने में मदद करता है।

ग्रूप साइकिलिंग बाइक

ज्यादातर जिमों में साइकिलिंग के लिए मशीनें होती हैं लेकिन उससे भी ज्यादा फायदेमंद ग्रूप साइकिलिंग बाइक होती है। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ग्रूप साइकिलिंग बाइक आपको फिट रखने के लिए सिंगल साइकिलिंग से बेहतर साबित होती है। इन बाइक्स में आप अपने मुताबिक सीट को किसी भी तरह से सेट कर सकते हैं। इसके साथ ही इनमें पैडल काफी आराम से चलते हैं क्योंकि इन्हें सड़कों के लिए नहीं बनाया जाता। लगातार साइकिलिंग करने से आपका वजन भी कम होगा, साथ ही हमेशा हेल्दी और फिट रहने में आपको काफी मदद मिलेगी।

रोइंग मशीन

जिम में वर्कआउट करने के लिए आपको वहां एक से बढ़कर एक भारी-भरकम मशीनें दिख जाएंगी, जिनमें रोइंग मशीन, जिसे रोवर के नाम से भी जाना जाता है, एक होती है। आपने भी जिम में रोइंग मशीन पर वर्कआउट जरूर किया होगा, अगर नहीं किया है तो रोइंग मशीन पर वर्कआउट जरूर करें। यह कम वक्त में आपका ज्यादा वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस मशीन पर एक्सरसाइज करना एक तरह से एरोबिक एक्सरसाइझ करने के बराबर होता है। इसका एक बड़ा फायदा यह भी है कि आपका दिल हमेशा हेल्दी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.