नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Elaichi Benefits: क्या आपने कभी नोटिस किया है कि खाने के बाद मिश्री, सौंफ और छोटी इलायची क्यों सर्व की जाती है। शायद नहीं, तो आपको बता दें कि ये तीनों ही चीज़ें पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है और इससे जुड़ी समस्याएं दूर करती हैं। मिश्री और सौंफ की बात कभी और करेंगे आज यहां छोटी इलायची के बारे में बात करते हैं। जिसके सेवन से डाइजेशन को दुरुस्त रहता ही है साथ ही साथ गले और मुंह के इंफेक्शन से भी राहत पा सकते हैं। विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

1. खराश दूर करने में

अगर आपके गले में खराश है या आवाज बैठी हुई है, तो सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले छोटी इलायची चबाकर खाएं और इसके बाद गुनगुना पानी पी लें।

2. खांसी का इलाज

खांसी से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग और तुलसी के पत्तों को एक साथ पान के पत्ते में रखकर खाने से लाभ मिलेगा।

3. छाले दूर करने में

मुंह के दर्दनाक छालों को दूर करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर मुंह में रखें, बहुत लाभ मिलेगा।

4. एसिडिटी

आपने देखा होगा होटल में खाने के बाद मिश्री और इलायची सर्व की जाती है इसकी वजह ये है कि इलायची से गैस व एसिडिटी की समस्या नहीं होती। तो खाने के तुरंत बाद छोटी इलायची जरूर खाएं।

5. मुहं की दुर्गंध

मुंह से बहुत ज्यादा बदबू आती है तो हरी इलायची चबाएं, इससे इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

6. मुंह का इंफेक्शन होगा दूर

मुंह में किसी तरह का इंफेक्शन दूर करने में भी छोटी इलायची बेहद फायदेमंद है।

7. हिचकी होगी दूर

अचानक से अगर आपको हिचकी आने लगे और ये बंद ही न हो, तो इसका इलाज है इलायची। इसके लिए एक इलायची को मुंह में रख धीरे-धीरे चबाते रहें।

Pic credit- freepik 

Edited By: Priyanka Singh