नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Health Tips: गर्मी अपने चरम पर है। कई राज्यों में तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। ऐसे में अगर आपने अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखा तो कई सारी सेहत संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। तो कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप गर्मियों में भी सेहतमंद बने रह सकते हैं। जानें इनके बारे में...   

1. पानी की कमी न होने दें

इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में और ज्यादा जरूरी हो जाता है बॉडी को हाइड्रेट रखना। जिसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही दूसरे हेल्दी लिक्विड्स जैसे- दही, छाछ, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी, लस्सी, नारियल पानी, फलों का जूस और जल जीरा पीते रहें। ये हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करेंगे। घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बॉटल जरूर कैरी करें। गर्मियों में सत्तू और बेल का जूस पीना भी हीटस्ट्रोक से बचाता है और साथ ही हेल्दी भी रखता है।

2. खाने पर ध्यान दें

गर्मी और धूप से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए एहतियात बरतें। इन दिनों हीटस्ट्रोक के साथ फूड प्वॉइजनिंग की समस्या भी बहुत ज्यादा होती है। तो जितना हो सके ताजा फल खाएं। बाहर का खुला हुआ खाना खाने से बचें। बासी खाना अवॉयड करें। ऐसे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, आम, लीची, लौकी ये सारी ही चीज़ें इस मौसम में खाना हेल्दी है। हल्का भोजन करें। मिर्च- मसालेदार खाने से दूर रहें। दाल-चावल, खिचड़ी अच्छे और लाइट ऑप्शन हैं। जो पाचन सही रखते हैं और डायरिया जैसी बीमारियों से बचाते हैं।

3. आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मियों में पसीने से घमौरियां और रैशेज की समस्या होना भी आम है। तो इस समस्या से बचे रहने के लिए आरामदायक कपड़े पहनें। कॉटन फैब्रिक इस मौसम के लिए हर तरह से बेस्ट होता है। सिंथेटिक, पॉलिएस्टर, सॉटिन जैसे कपड़े न खुद पहनें, न ही बच्चों को पहनाएं। ये फैब्रिक पसीना नहीं सोखते जिससे स्किन चिपचिपी सी रहती है। जिस वजह से घमौरियों के अलावा फोड़े-फुंसियां भी हो सकती हैं। चिलचिलाती गर्मी में दिन में दो बार जरूर नहाएं। मेडिकेटेड साबुन और पाउडर का इस्तेमाल करें।

इन बातों का भी रखें ख्याल

- भरी गर्मी में जब तक बहुत जरूरत हो बाहर न निकलें।

- अगर किसी काम से निकलना पड़ रहा है तो सिर को जरूर कवर करें। छाता या स्कार्फ हमेशा साथ रखें।

- इसके साथ ही सनस्क्रीन लगाना भी जरूरी है। बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें जिससे यह स्किन में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाए। 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh