Move to Jagran APP

Vaginal Dryness: वजाइनल ड्राईनेस दूर करने में बेहद असरदार हैं ये नुस्खे

वजाइना में रूखेपन या Dryness वैसे तो कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है लेकिन हां ये इंटीमेट के वक्त जरूर प्रॉब्लम बन सकती है। इसके लिए हार्मोनल बदलाव प्रेग्नेंसी मेनोपॉज जैसी कई वजहें जिम्मेदार हो सकती हैं। वैसे तो इसके लिए कई तरह के ल्युब्रिकेंट मार्केट में अवेलेबल हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल उपाय बताएंगे जो हैं ज्यादा असरदार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Sun, 28 Apr 2024 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 04:04 PM (IST)
वजाइनल ड्राईनेस दूर करने के घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकते हैं, जिसमें से एक है योनि का रूखापन यानी वजाइनल ड्राईनेस। जिसकी वजह से इंटीमेट के दौरान कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसके लिए कई तरह के योनि लुब्रिकेट का भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन योनि में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अन्य दूसरी समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसेे में कुछ नेचुरल उपाय हैं, जो पूरी तरह से सेफ हैं और असरदार भी। जिनसे आप दूर कर सकती हैं वजाइनल ड्राईनेस की प्रॉब्लम। 

loksabha election banner

वजाइनल ड्राईनेस की वजहें

वजाइनल ड्राईनेस को वजाइनल एट्रोफी भी कहा जाता है। ये समस्या हार्मोनल बदलाव, डिलीवरी, पीरियड्स की वजह से हो सकती है। वैसे मेनोपॉज के दौरान या उसके बाद भी योनि में रूखेपन की समस्या बढ़ सकती है। 

वजाइनल ड्राईनेस दूर करने के उपाय

नारियल तेल

नारियल तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं, तो योनि का रूखापन दूर करने के लिए नारियल तेल को ल्यूब्रिकेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल सेहत से लेकर बालों, स्किन और यहां तक कि योनि के रूखेपन की समस्या दूर करने में भी बेहद फायदेमंद है। यह एक बहुत ही अच्छा ल्युब्रिकेंट भी होता है। इसके जेल में मिनरल्स की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। साथ ही इसे यूज करने से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।  

बादाम का तेल

नारियल तेल के अलावा बादाम तेल को भी आप ल्युब्रिकेंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। वजाइना को मॉइश्चराइज़ रखने के लिए योनि के आसपास बादाम का तेल अप्लाई करें। फैटी एसिड और विटामिन ई व के से भरपूर बादाम के तेल से वजाइना की ड्राईनेस दूर होती है बिना किसी डिसकंफर्ट के। साथ ही यह आसपास के डार्क एरिया को भी क्लीन करने का काम करता है। 

ये भी पढ़ेंः- इन वजहों से हो सकती है वजाइना में खुजली, जलन और दर्द

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.