Move to Jagran APP

व्रत में बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं ये 4 ड्रिंक्स

व्रत में वेट लॉस के साथ वॉटर लॉस भी बहुत ज्यादा होता है ऐसे में हमें चाहिए कि हम बीच-बीच में पर्याप्त मात्रा में लिक्विड्स का सेवन करें लेकिन हर बार इसके लिए पानी पीना सही उपाय नहीं। इसके लिए आप यहां दिए गए ड्रिंक्स को करें शामिल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 12:03 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 12:03 PM (IST)
व्रत में बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं ये 4 ड्रिंक्स
व्रत में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पिएं नींबू पानी

व्रत में बार-बार खाना पॉसिबल नहीं होता जिसकी वजह से बहुत ज्यादा प्यास भी नहीं लगती और ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है। तो अच्छा होगा व्रत के दौरान भूख लगने पर बार-बार चाय, कॉफी पीने की जगह कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करें जो बॉडी को डिहाइड्रेट रखने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी हैं हर तरीके से सही। यहां हम आपको चार तरह के ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जरूर करना चाहिए ट्राय। 

loksabha election banner

नारियल पानी

व्रत में घर पर हैं या घर के बाहर, बॉडी को डिहाइड्रेट बनाए रखने और कमजारी के साथ पेट में जलन जैसी समस्याओं से दूर रहने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी पेट के लिए तो बेहद फायदेमंद होता ही है। इसके अलावा स्किन और बालों के लिए भी। इसे डाब कहते हैं कच्चे नारियल का मुंह काट कर उसका पानी पिया जाता है। 

तरबूज का जूस

तरबूज का जूस बेहद फायदेमंद होता है। व्रत में ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। तरबूज को धोकर इसके टुकड़ें काट लें और फिर इस छिलका हटा कर छोटे-छोटे टुकड़ों को मिक्सी में तब तक पीसिए जब तक गूदा पूरी तरह रस में ना बदल जाए। इस जूस को छलनी में छान कर इसमें आधा नींबू निचोड़ कर मिला लें। बस फिर गिलास में इस रस को डाल कर इसमें अगर मन हो तो चीनी डालें वरना ये वैसे ही काफी मीठा होता है, और बर्फ डाल कर पिएं।

पुदीने नींबू का शर्बत

नींबू पुदीना का शरबत दिल व दिमाग दोनों को ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए पुदीने की एक दो गड्डी से पत्तियां अलग करके उन्हें मिक्सी में पीस कर रख लीजिए। इसे करीब एक लीटर पानी में मिला कर छान कर फ्रिज में रख लें जब भी प्यास लगे या शरीर में पानी की कमी महसूस हो, एक गिलास में इस रस को निकाल कर इसमें आध नीबू निचोंड़े स्वादानुसार चीनी मिला कर बर्फ मिला कर ठंडा-ठंडा पिएं।

नींबू का शर्बत

व्रत में डिहाइड्रेशन से बचने का सबसे अच्छा ऑप्शन है नींबू का शर्बत, जो बनाने में बेहद आसान है। बस एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर स्वाद अनुसार नमक और चीनी मिलाएं। बर्फ के दो तीन क्यूब डालें और पी लें। चीनी की जगह आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.