Move to Jagran APP

Coronavirus Myth Busted: सरकार ने किया दावा कि गर्म पानी से COVID-19 का उपचार संभव नहीं

Hot Water Disadvantageकुछ लोग गर्मी में भी हर वक्त गर्म पानी का सेवन कर रहे है और गर्म पानी से नहा रहे हैं जो उनकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है। सरकार ने गर्म पानी के सेवन और गर्म पानी से नहाने को सिर्फ मिथ करार दिया है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 02:52 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 02:52 PM (IST)
Coronavirus Myth Busted: सरकार ने किया दावा कि गर्म पानी से COVID-19 का उपचार संभव नहीं
गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस ने सारी दुनिया की नींद हराम कर रखी है। इस वायरस का संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है और इससे बचाव के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें और भ्रम पाल रहे हैं। कुछ लोगों का मानना है कि लहसुन खाने से कोरोनावायरस से बचा जा सकता है, तो कुछ लोग तरह-तरह के आयुर्वेदिक देसी नुस्खों का इस्तेमाल करके कोरोना को मात देने का भ्रम पाल रहे हैं। आजकल लोग गर्म पनी पीने और गर्म पानी से नहाने पर ज्यादा ज़ोर दे रहे हैं, उन्हें लगता है कि गर्म पानी से नहाने और गर्म पानी का सेवन करने से कोरोना का इलाज किया जा सकता है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ पहले ही साबित कर चुका है कि इस तरह की किसी भी गतिविधि से कोरोनावायरस को मात नहीं दी जा सकती। कुछ लोग गर्मी में भी हर वक्त गर्म पानी का सेवन कर रहे है और गर्म पानी से नहा रहे हैं, जो उनकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है।सरकार ने mygovindia ट्विटर हैंडल के माध्यम से गर्म पानी के सेवन और गर्म पानी से नहाने को सिर्फ मिथ करार दिया है।

गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। गर्म पानी पीने से मोटापा कंट्रोल रहता है और गले की कई समस्याएं भी दूर होती हैं। लेकिन आप जानते हैं कि किसी भी चीज़ का अत्याधिक इस्तेमाल सेहत को बिगाड़ भी सकता है। ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

गर्म पानी पीने के नुक्सान:

  • अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है। शरीर के अंदर के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं, ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते हैं।
  • ज्यादा गर्म पानी के सेवन से ब्लड की मात्रा पर असर पड़ता है। गर्म पानी से रक्त संचारण पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर और कई दूसरी कार्डियो की परेशानी हो सकती है।
  • गर्म पानी दोनों किडनियों पर ज्यादा असर डालता है. जिससे किडनी के नॉर्मल फंक्शन पर असर पड़ता है।
  • कुछ लोग बिना प्यास के भी गर्म पानी पीते रहते हैं, ऐसा लंबे समय तक करने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बार-बार गर्म पानी पीने का सेवन करने से बचें।
  • लोग कोरोना से बचने के लिए गर्मी में भी गर्म पानी से नहा रहे हैं, आप जानते हैं गर्म पानी से नहाने से त्‍वचा लाल हो जाती है और इस पर रैशेज या एलर्जी हो सकती है।
  • गर्म पानी के कारण त्‍वचा रुखी हो सकती है। स्किन में खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है।

           Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.