Move to Jagran APP

Tea Or Coffee Which Is Healthier: सेहत के लिए क्या है बेहतर चाय या कॉफी?

Tea Or Coffee कैफीन की बात करें तो चाय के मुकाबले कॉफी में ज़्यादा कैफीन होता है। हालांकि चाय में भी निकोटिन और कैफीन होता है लेकिन जब हम इसे छानते हैं तो इसका असर कम हो जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 09:03 AM (IST)
Tea Or Coffee Which Is Healthier: सेहत के लिए क्या है बेहतर चाय या कॉफी?
Tea Or Coffee Which Is Healthier: सेहत के लिए क्या है बेहतर चाय या कॉफी?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tea Or Coffee Which Is Healthier?: 90 प्रतिशत लोगों की सुबह एक कप चाय या कॉफी के साथ ही होती है। किसी को चाय तो किसी को कॉफी पीना पसंद होता है लेकिन कभी सोचा है कि आपकी सेहत के लिए इन दोनों में से क्या बेहतर हो सकता है? अगर कैफीन की बात करें तो चाय के मुकाबले कॉफी में ज़्यादा कैफीन होता है। हालांकि चाय में भी निकोटिन और कैफीन होता है लेकिन जब हम इसे छानते हैं तो इसका असर कम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि चाय और कॉफी में से क्या बेहतर है!

loksabha election banner

कैफीन

कैफीन मानव स्वास्थ्य पर लाभकारी और हानिकारक दोनों तरह के प्रभावों के लिए जानी जाती है। ये कई तरह के पेय पदार्थों में पाई जाती है, जैसे कि चाय और कॉफी। लेकिन कैफीन की तैयारी की विधि, समय और पीने की मात्रा पर निर्भर करती है। एक इंसान के लिए एक दिन में 400 ग्राम कैफीन को हेल्दी माना गया है। अगर हम दोनों पेय पदार्थों में मौजूद कैफीन की तुलना करते हैं तो चाय में कॉफी की तुलना कैफीन की मात्रा कम होती है।  

वज़न कम करने में मददगार

कुछ अध्ययनों के अनुसार, कैफीन का सेवन आपको 3-13 प्रतिशत अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। इसलिए, अगर आप अपने वज़न घटाने की प्रक्रिया में तेज़ी लाना चाहते हैं तो कॉफी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स

चाय और कॉफी दोनों एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई हैं, जो हमारे शरीर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाती हैं और कुछ पुरानी बीमारियों का विकास भी करती हैं।

ऊर्जा का स्तर

चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है और L-theanine से भरपूर होती है, जो हमारे दिमाग़ के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। कई अध्यननों में पाया गया है कि L-theanine को कैफीन के साथ पीने से आपक सतर्क, फोकस्ड और जगे रहते हैं। 

होता है दांतों पर ऐसा असर

दोनों पेय पदार्थ आपके सफेद दांतों पर दाग़ छोड़ देते हैं। लेकिन अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉफी से ज़्यादा चाय दांते के रंग को खराब करती है।

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का

एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय कॉफी से बेहतर होती है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है। लेकिन इन्हें बनाने की प्रकिया का भी फर्क पड़ता है। अगर आप इन दोनों को ज़्यादा देर पकाते हैं तो एंटीऑक्सिडेंट प्रभावित होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

इसके अलावा आप इसमें कितनी चीनी मिलाते हैं। ज़्यादा चीनी मिलाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। साथ ही अगर आप इसमें दूध मिलाते हैं तो इसमें मौजूद कैलशियम भी प्रभावित होता है।

चाय या कॉफी?

चाय और कॉफी दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं। हालांकि, चाय को कॉफी की तुलना ज़्यादा हेल्दी माना गया है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप दिन 5-6 कप चाय पी जाएं। अगर आपको स्वस्थ रहना है तो दिन में दो कप से ज़्यादा चाय न पिएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.