Move to Jagran APP

सर्दी में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो काली गाजर का सेवन करें, जानिए 5 फायदे

सुर्ख गाजर की तरह ही काली गाजर भी आंखों की रोशनी बढ़ाती है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। सर्दी में इसका सेवन पाचन को दुरुस्त रखता है। काली गाजर में मौजूद मिनरल्स बॉडी को डिटॉक्स करते हैं साथ ही स्किन में निखार भी लाते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 05:57 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 05:57 PM (IST)
सर्दी में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो काली गाजर का सेवन करें, जानिए 5 फायदे
फाइबर से भरपूर काली गाजर पाचन को ठीक रखती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Amazing benefits of eating Kaali Gajar: सुर्ख लाल गाजर के बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन काली गाजर के बारे में शायद कम लोग ही जानते हो। सुर्ख लाल गाजर सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है उतनी ही काली गाजर भी सेहत के लिए उपयोगी है। काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर होते हैं जो सर्दी में बॉडी में होने वाली सूजन से बचाने में असरदार है। काली गाजर में मौजूद मिनरल्स बॉडी को डिटॉक्स करते हैं, साथ ही स्किन में निखार भी लाते हैं।

loksabha election banner

काली गाजर में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। सुर्ख गाजर की तरह ही काली गाजर भी आंखों की रोशनी बढ़ाती है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। सर्दी में इसका सेवन पाचन को दुरुस्त रखता है। आइए जानते हैं सर्दी में काली गाजर किस तरह हमें बीमारियों से बचाती है।

दिल को सेहतमंद रखती है:

सर्दियों के मौसम में दिल की हिफ़ाज़त करना बेहद जरूरी है, इस मौसम में दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आप काली गाजर को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें पाया जाने वाला एंथोसायनिन आपके दिल की सेहत का ध्यान रखता है।

पाचन दुरुस्त रखती है:

फाइबर से भरपूर काली गाजर पाचन को ठीक रखती है। इसके इस्तेमाल से खून साफ होता है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। काली गाजर कब्ज और अपाचय की समस्या का बेहतरीन इलाज है।

वज़न कम करती है:

फाइबर से भरपूर काली गाजर को खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है जिससे आप फालतू खाने से बचते हैं और आपका वज़न कंट्रोल में रहता है।

शुगर के मरीज़ों के लिए भी है उपयोगी:

काली गाजर ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। विशेषज्ञों के मुताबिक काली गाजर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल रहती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाती है:

सुर्ख गाजर की तरह काली गाजर भी आंखों की रोशनी बढ़ाती है। आयरन से भरपूर गाजर आंखों को सेहतमंद रखती है। इसके नियमित सेवन से चश्मे का नंबर कम हो सकता और आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.