दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Vajrasana: आधुनिक समय में उच्च रक्तचाप आम समस्या बन गई है। यह बीमारी मुख्यतः तनाव की वजह से होती है। इसके अलावा, गलत खानपान और खराब दिनचर्या के चलते भी उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति के रक्त में दबाव बढ़ने लगता है। इससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके लिए उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए तनाव से दूर रहने, पोटेशियम रिच फ़ूड्स खाने और रोजाना एक्सरसाइज एवं योग करने की सलाह देते हैं। योग के कई आसन हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें एक वज्रासन योग है। इस योग को करने से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

वज्रासन क्या है?

योग एक्सपर्ट्स की मानें तो वज्रासन एक मात्र आसन है, जो खाना खाने के बाद किया जाता है। इस योग को करने से शारीरिक और मानसिक सेहत पर अनुकूल असर पड़ता है। खासकर, तनाव को दूर करने में वज्रासन कारगर साबित हो सकता है। इस योग से चंचल मन को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसके लिए वज्रासन को ध्यान योग भी कहा जाता है। वज्रासन दो शब्दों वज्र और आसन से मिलकर बना है। वज्र का अर्थ कठोर है। इस मुद्रा में योग करने से कब्ज और गैस की समस्या में बहुत जल्द राहत मिलता है। साथ ही खाना जल्दी पचने लगता है और भूख न लगने की समस्या में भी आराम मिलता है। वज्रासन करने से शरीर में रक्त का संचार ठीक से होता है। इससे उच्च रक्तचाप में भी आराम मिलता है।

वज्रासन कैसे करें?

वज्रासन करना बेहद सरल है। इसे आप लंच और डिनर करने के बाद भी कर सकते हैं। इसके लिए दोनों पैरों को मोड़कर घुटनों के बल बैठें। अब शरीर का पूरा वजन एड़ियों पर टिका दें। आसान शब्दों में कहें तो हिप्स एड़ियों पर रहें। ध्यान रहें कि दोनों पैर एक दूसरे को स्पर्श न करें। शरीर एक सीध में रखें। इसके बाद आंखों को बंद कर सांस लें और छोड़ें। उच्च रक्तचाप के मरीज रोजाना वज्रासन करें। किसी प्रकार की समस्या होने पर योग एक्सपर्ट्स से जरूर सलाह लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट