Move to Jagran APP

चेस्ट को बेस्ट शेप देने के लिए एक्सरसाइज के दौरान न करें ये गलतियां

वैसे तो हर एक एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले वार्म अप करने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप जिम नहीं जा रहे और बिना ट्रेनर की मदद लिए चेस्ट को शेप देना चाह रहे हैं तो ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 07:56 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 07:56 AM (IST)
चेस्ट को बेस्ट शेप देने के लिए एक्सरसाइज करता पुरुष

चेस्ट को शेप में लाने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। वहीं बहुत से लोग बिना जिम और ट्रेनर के घर पर ही एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि, यहां यह जानना जरूरी है कि आप जो एक्सरसाइज कर रहे हैं, उसे करने का तरीका सही या नहीं जिससे आप किसी चोट का शिकार न हों...

loksabha election banner

बेंच से कूल्हे को उठाना

बेंच पर लेटकर चेस्ट एक्सरसाइज करना बहुत असरदार और फायदेमंद होता है, पर लोग इस दौरान कई गलतियां कर बैठते हैं और उन्हें लगता है कि वे एक्सरसाइज अच्छी तरह कर रहे हैं। दरअसल, कुछ लोग इस दौरान अपने कूल्हे को बेंच से ऊपर की ओर उठाने लगते हैं। हालांकि, इस तरह की एक्टिवटी उन लोगों के लिए सही मानी जाती है जो एक बॉडी बिल्डर के तौर पर एक्सरसाइज करते हैं। वहीं अगर कोई सिर्फ चेस्ट को सही शेप में रखने के लिए एक्सरसाइजेस करता है तो उसके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है।

डंबेल अपनी ओर झुकाना

बेंच पर लेटकर एक्सरसाइज करने के दौरान कई लोग डंबेल को छाती और गले के बहुत पास ले आते हैं, जिससे चोट लगने का खतरा ज्यादा होता है। अगर आप सेफली इस एक्सरसाइज को करना चाहते हैं तो डंबेल छाती से थोड़ी दूरी तक ही लेकर आएं, क्योंकि अगर आप डंबेल को पूरी तरह नीचे लाते हैं तो आपको इसे फिर से उठाने में परेशानी हो सकती है।

बिना मदद के वजन उठाना

जिम में आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग शुरूआत में ही ज्यादा वजन उठाने की कोशिश में रहते हैं, वह भी बिना किसी दूसरे की मदद के। यह आदत उनको चोट का शिकार बना सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप पहले हल्के वजन के साथ अपनी चेस्ट वर्कआउट करें और एक्सरसाइज करने के सही तरीके को जानें। इसके बाद आप धीरे-धीरे वजन बढ़ाने की कोशिश करें और इस दौरान किसी की मदद के साथ एक्सरसाइज करें।

कंधों को स्ट्रेच न करना

चेस्ट एक्सरसाइज में सबसे ज्यादा जोर कंधों पर ही आचा है। अगर आप बिना कंधों की स्ट्रेचिंग के एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपको परेशानी हो सकती है और आप अच्छी तरह से एक्सरसाइज भी नहीं कर पाएंगे। जरूरी है कि आप जब भी एक्सरसाइज शुरू करें तो उससे पहले कंधों और मांसपेशियों को अच्छी तरह से खोल लें। साथ ही किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले फिटनेस ट्रेनर से सलाह जरूर लें, जिससे वह आपको एक्सरसाइज करने का सही तरीका बताए, इससे आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर सकेंगे, आपकी परफॉर्मेंस बेहतर होगी और इंजरी का रिस्क कम होगा।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/fitness-man-exercising-with-stretching-band-muscular-sports-man-exercising-with-elastic-rubber-band-guy-working-out-with-rubber-band-fit-fitness-exercise-workout-healthy-lifestyle_6264570.htm#page=1&query=chest%20exercise&position=35


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.