Move to Jagran APP

डायबिटीज के मरीज रोजाना पिएं इतनी जिनसेंग चाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

जिनसेंग एक पौधा है जिसकी पत्तियों का इस्तेमाल चाय के रूप में किया जाता है। साथ ही इसके डंठल का इस्तेमाल दवाई में किया जाता है। जिनसेंग के कई प्रकार हैं। खासकर साइबेरियन जिनसेंग अधिक पॉपुलर है। इसका इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए किया जाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 07:26 PM (IST)
डायबिटीज के मरीज रोजाना पिएं इतनी जिनसेंग चाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
जिनसेंग एक पौधा है, जिसकी पत्तियों और डंठल का इस्तेमाल चाय के रूप में किया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में ग्रीन टी प्रचलन में है। डॉक्टर्स भी लोगों को ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से कई रोगों में आराम मिलता है। खासकर मोटापा के लिए ग्रीन टी वरदान है। इसके अतिरिक्त दुनियाभर में कई प्रकार की चाय ट्रैंडिंग में हैं। इनमें एक जिनसेंग टी है जो दक्षिण कोरिया में काफी पॉपुलर है। इसके सेवन से न केवल मोटापे में बल्कि डायबिटीज में भी आराम मिलता है। विशेषज्ञों की मानें तो जिनसेंग टी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो जिनसेंग टी का सहारा ले सकते हैं। आइए जिनसेंग टी के बारे में विस्तार से जानते हैं-

loksabha election banner

जिनसेंग टी क्या है

जिनसेंग एक पौधा है, जिसकी पत्तियों का इस्तेमाल चाय के रूप में किया जाता है। साथ ही इसके डंठल का इस्तेमाल दवाई में किया जाता है। जिनसेंग के कई प्रकार हैं। खासकर साइबेरियन जिनसेंग अधिक पॉपुलर है। इसका इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए किया जाता है। साथ ही इससे तनाव दूर होता है।

कैसे करें सेवन

विशेषज्ञों की मानें तो जिनसेंग चाय को दवा रूप में सेवन करनी चाहिए। इसके लिए रोजाना एक बार और एक कप ही जिनसेंग चाय पिएं। इसे अन्य ग्रीन टी की तरह बनाकर यूज किया जाता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हालांकि, जिनसेंग टी के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। School of Food and Advanced Technology की एक शोध में जिनसेंग टी को एंटी डायबिटिक बताया गया है। इस शोध से पता चला है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए जिनसेंग टी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस शोध में शामिल लोगों को एक महीने तक प्रतिदिन 8 ग्राम जिनसेंग की जड़ों की खाने अथवा जिनसेंग चाय पीने की सलाह दी गई। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.