Move to Jagran APP

शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना इतनी मात्रा में खाएं Pecan Nuts

ncbi की शोध में Pecan Nuts यानी भिदुरकाष्ठ फल समेत नट्स पर गहन अध्ययन किया गया है। इस शोध में बताया गया है कि नट्स शुगर कंट्रोल करने के लिए दवा समान है। शोध की मानें तो भिदुरकाष्ठ फल में असंतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 08:40 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 08:40 PM (IST)
शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना इतनी मात्रा में खाएं Pecan Nuts
ncbi की शोध में Pecan Nuts यानी भिदुरकाष्ठ फल समेत नट्स पर गहन अध्ययन किया गया है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल ख़राब जीवनशैली जीने की आदत, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां दस्तक दे रही हैं। इनमें एक मधुमेह है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाने के बाद ताउम्र साथ रहती है। इस बीमारी में मीठे चीजों से परहेज अनिवार्य है। लापरवाही बरतने पर कई अन्य बीमारियां जन्म लेती हैं। इनसे बचाव के लिए मधुमेह के मरीजों को खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। साथ ही रोजाना नट्स का सेवन जरूर करें। सूखे फलों और बीजों को नट्स कहते हैं। अगर आप भी मधुमेह के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना Pecan Nuts यानी भिदुरकाष्ठ फल का सेवन जरूर करें। कई शोधों में साबित हो चुका है कि नट्स के सेवन से शरीर में बढ़ते शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

क्या कहती है शोध

ncbi की शोध में Pecan Nuts यानी भिदुरकाष्ठ फल समेत नट्स पर गहन अध्ययन किया गया है। इस शोध में बताया गया है कि नट्स शुगर कंट्रोल करने के लिए दवा समान है। शोध की मानें तो भिदुरकाष्ठ फल में असंतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक है। साथ ही बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा, भिदुरकाष्ठ फल में फाइबर और पॉलीफेनोल भी पाए जाते हैं, जो आंत के लिए फायदेमंद होते हैं।

कितनी मात्रा में करें सेवन

शोध में रोजाना 56 ग्राम भिदुरकाष्ठ खाने की सलाह दी गई है। आसान शब्दों में कहें तो रोजाना एक मुठ्ठी भिदुरकाष्ठ फल खाने से बढ़ते शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में पीनट यानी मूंगफली जरूर जोड़ना चाहिए। इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसके लिए रोजाना सुबह में एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली का सेवन करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.