Move to Jagran APP

Curd Benefits: इस खास बर्तन में जमाएंगे दही तो सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Curd Benefits न्यूट्रिशनिस्ट मानते हैं कि मिट्टी के बर्तन में दही जमाना सदियों से दुनिया के कई हिस्सों में एक पारंपरिक प्रथा रही है। दही वैसे किसी भी बर्तन में जम सकता है लेकिन मिट्टी के बर्तन की ही सलाह क्यों दी जाती है आइए जानते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Thu, 18 May 2023 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 04:18 PM (IST)
Curd Benefits: इस खास बर्तन में जमाएंगे दही तो सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे
Curd Benefits: मिट्टी के बर्तन में जमाएंगे दही तो सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Curd Benefits: दही न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि यह सबसे हेल्दी फूड्स में से एक भी है। यही वजह है कि हर भारतीय घर में खाने में आपको दही जरूर दिख जाएगा। वैसे तो आजकन बाजारों में कई तरह के दही उपलब्ध हैं, लेकिन घर के बने दही की बात ही कुछ और होती है। घर पर दही जमाना किसी कला से कम नहीं है। दही जमाने के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग करना एक प्राचीन प्रथा है, जो नवपाषाण काल ​​​​के दौरान गलती से खोजी गई थी।

loksabha election banner

हालांकि, आज के जमाने में दही के लिए स्टील या फिर कांच के बर्तन का उपयोग ज्यादा होता है, लेकिन इसके लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग ज्यादा बेहतर माना जाता है। इससे न सिर्फ दही गाढ़ा जमेगा बल्कि स्वाद भी बढ़ जाएगा। विज्ञान में भी यह साबित हो चुका है कि मिट्टी के बर्तन में दही को स्टोर करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। तो आइए जानें इन फायदों के बारे में:

प्रोबायोटिक्स

आम बर्तन की तुलना दही को अगर मिट्टी के बर्तन में जमाया जाता है, तो इससे इसमें प्रोबायोटिक्स की उच्च सांद्रता हो जाती है। प्रोबायोटिक्स ऐसे लाभकारी बैक्टीरिया हैं, जो पाचन में मदद करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। मिट्टी से बने बर्तन सुराखदार होते हैं, जिससे हवा इनके अंदर घूम पाती है, इससे दही को फर्मेंट होने में मदद मिलती है। झरझरा प्रकृति हवा को प्रसारित करने की अनुमति देती है, जो दही की किण्वन प्रक्रिया में मदद करती है। यह दही से अतिरिक्त पानी को सोखने में भी मदद करता है, जिससे यह गाढ़ा और क्रीमी बनता है।

दही का स्वाद बेहतर हो जाता है

मिट्टी के बर्तन में दही को जमाने से इसमें से मिट्टी का भी एक अलग तरह का स्वाद आता है, जो किसी अन्य बर्तन में जमाने से नहीं मिलेगा। दही में मिट्टी का स्वाद काफी हल्का होता है, जो इसके असल जायके को बदलता नहीं है, बल्कि और बेहतर बनाता है।

खनिज से भरपूर

मिट्टी के बर्तन प्राकृतिक मिट्टी से बने होते हैं, जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज पदार्थ होते हैं। यह खनिज पदार्थ दही को पोषण से भर देते हैं।

दही गाढ़ा जमता है

जब आप दही को मिट्टी के बर्तन तैयार करते हैं, तो यह अक्सर गाढ़ा बनता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि मिट्टी के पॉट्स सुराखदार होते हैं, पानी को अच्छी तरह से सोख लेते हैं।

ऐल्कलाइन पदार्थ

आमतौर पर डेयरी प्रोडक्ट्स एसीडिक होते हैं। हालांकि, जब दही को मिट्टी के पॉट में जमाया जाता है, तो इससे इसमें ऐल्कलाइन पदार्थ मिल जाते हैं, जो एसीडिटी को संतुलित करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। 

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.