Move to Jagran APP

COVID-19 Social Stigma: सरकार की एडवायज़री, कहा कोरोना से संक्रमित लोगों का न करें अपमान

COVID-19 Social Stigma ऐसे कई मामले रिपोर्ट किए गए जहां कोरोना वायरस की वजह से न सिर्फ आम लोगों को बल्कि स्वास्थ्य कर्मियों सेनेटरी कर्मचारियों और पुलिस को भी शिकार बनाया गया।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 06:29 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 06:29 PM (IST)
COVID-19 Social Stigma: सरकार की एडवायज़री, कहा कोरोना से संक्रमित लोगों का न करें अपमान

नई दिल्ली, लाइफस्टाल डेस्क। COVID-19 Social Stigma: किसी भी तरह की महामारी के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति की वजह से भय और चिंता पैदा होने लगती है, जिसकी वजह से कई लोगों और समुदाय नफरत का शिकार होने लगते हैं। इस तरह का व्यवहार माहौल में शत्रुता, अराजकता और अनावश्यक सामाजिक व्यवधानों को बढ़ा सकता है।

loksabha election banner

ऐसे कई मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जहां कोरोना वायरस की वजह से न सिर्फ आम लोगों को शिकार बनाया गया, बल्कि उनके साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, सेनेटरी कर्मचारियों और पुलिस, जो प्रकोप के प्रबंधन के लिए सबसे आगे खड़े हैं, उन्हें भी वायरस के बारे में ग़लत खबर और बढ़ते डर की वजह से इस तरह के भेदभाव का शिकार होना पड़ रहा है। यहां तक कि वह लोग भी जो कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं।

इसके अलावा, कुछ समुदायों और क्षेत्रों को विशुद्ध रूप से सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर झूठी रिपोर्टों के आधार पर भेदभाव और नफरत का शिकार होना पड़ रहा है। ऐसे में हमें एक सभ्य समाज के तौर पर फैल रही नफरत और भेदभाव का तुरंत विरोध करने की ज़रूरत है और एक समुदाय के रूप उभरना है जो स्वास्थ्य साक्षरता के साथ सशक्त हो और इस आपदा का मिलकर सामना करें। 

इस संबंध में, सभी जिम्मेदार नागरिकों को यह समझने की ज़रूरत है कि:

• COVID-19 एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो तेज़ी से फैल रही है और हम में से किसी को भी संक्रमित कर सकती है, लेकिन हम खुद को सामाजिक दूरी, हर थोड़ी देर में हाथ धोने, खांसते और छींकते वक्त एतियात बरतने से बचा सकते हैं।

• सभी सावधानियों के बावजूद, अगर फिर भी कोई संक्रमित हो जाता है, तो यह उनकी गलती नहीं है। संकट की स्थिति में, रोगी और परिवार को सहायता और सहयोग की आवश्यकता होती है। यह समझने की ज़रूरत है कि इस बीमारी से उबर सकते हैं और ज़्यादातर लोग ठीक हो रहे हैं। 

• डॉक्टर, नर्सें और हेल्थ प्रोफेशनल्स जैसे स्वास्थ कर्मी संकट के बीच भी दिन-रात आपकी देखभाल और मेडिकल सपोर्ट पहुंचाने में काम कर रहे हैं। साफ सफाई करने वाले और पुलिस भी अपनी निस्वार्थ सेवा दे रहे हैं और इस ख़तरनाक वायरस से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा रहे हैं। ये सभी हमारे समर्थन, और प्रशंसा के पात्र हैं।

• COVID-19 के प्रबंधन में शामिल सभी लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त सुरक्षात्मक उपकरण दिए गए हैं। 

• ऐसे लोग जो अपनी आवश्यक सेवा प्रदान कर रहे हैं उन्हें और उनके परिवार वालों को भेदभाव का शिकार बनाने से सिर्फ देश की कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई कमज़ोर होगी। जो पूरे राष्ट्र के लिए गंभीर रूप से हानिकारक साबित हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.