नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus & Obesity: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कई बार चेतावनी दी है कि जो लोग अधिक वज़न या मोटापे से ग्रस्त हैं, उनमें कोरोना वायरस का जोखिम और भी बढ़ जाता है। यहां तक कि उनकी मौत का भी कारण बन सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के इंद्रप्रस्था अपोलो अस्पताल में पाया गया कि कोरोना वायरस के 1000 मरीज़ों में से 70 प्रतिशत अधिक वज़न या मोटापे से पीड़ित थे। सिर्फ कोरोना वायरस में ही नहीं बल्कि मोटापा कई और बीमारियों को न्योता देता है। जिसमें किडनी, दिल से जुड़ी बीमारी, टाइप-2 डायबिटीज़, फैटी लीवर और कई तरह के कैंसर भी शामिल हैं।

अगर आपको लगता है कि आपका वज़न काफी ज़्यादा है, तो फौरन इसे घटाने का प्रयास करें। आप प्राकृतिक तरीके से भी वज़न को घटा सकते हैं।

संतुलित खाना खाएं

हेल्दी के साथ-साथ संतुलित खाना खाएं। ताज़ा फल, सब्ज़ियों, अनाज, दालें, नट्स बीज, मच्छी, मांस जैसी चीज़ों को खाने में शामिल करें।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। पानी पीने से भी वज़न और पेट की चर्बी घटता है। रिसर्च में पाया गया कि खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पीने से आप खाना कम खाते हैं, जिससे आपका वज़न घटने की उम्मीद 44 प्रतिशत ज़्यादा हो जाती है। पानी पीने से न सिर्फ कैलोरी घटती है, बल्कि मेटाबॉलिज़म भी बढ़ता है।

ग्रीन-टी पिएं

दूध वाली चाय पीने की जगह ग्रीन-टी पिएं। ग्रीन-टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है।

चीनी का सेवन कम करें

ज़्यादा चीनी के सेवन का सीधा रिश्ता मोटापे, टाइप-2 डायबिटीज़ और दिल की बीमारी से है। अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं, तो चीनी कम कर दें।

वर्कआउट भी है ज़रूरी

डाइट के साथ-साथ आपको वर्कआउट करना भी ज़रूरी है। रोज़ाना एकसर्साइज़ करने से शरीर में फैट जमा नहीं होता। इसलिए दिन में कम से कम आधा घंटा ज़रूर वर्कआउट के लिए निकालें। चाहे आप उसमें वॉक करें, डांस करें, कार्डियो करें, या सिर्फ चीड़ियां चढ़ें या उतरें।

लाइफस्टाइल में हेल्दी और आसान बदलाव लाकर न सिर्फ आपका वज़न कम होगा, बल्कि आप खुद को कई तरह की बीमारियों से भी दूर रख सकेंगे। खासकर, इस वक्त की सबसे बड़ी बीमारी कोरोना वायरस से भी सुरक्षित रहेंगे।  

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस