Move to Jagran APP

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिएं कैमोमाइल चाय, जानें अन्य फायदे

आयुर्वेद में जड़ी-बूटी का विशेष महत्व है। इन जड़ी-बूटियों की पत्तियों से हर्बल टी बनाई जाती है। इनमें एक कैमोमाइल टी है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसके फूल को सुखाकर चाय पत्ती के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 08:33 PM (IST)
आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों की पत्तियों से हर्बल टी बनाई जाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना महामारी के चलते लोगों में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के प्रति जागरूकता बढ़ी है। लोग अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देकर न केवल कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक रहे हैं, बल्कि बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से खुद को बचा रहे हैं। डॉक्टर हमेशा बीमारियों से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान और रोजाना वर्कआउट जरूरी है। साथ ही डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें और जंक फ़ूड को खाने से परहेज करें। इसके अलावा, रोजाना हर्बल टी कई शोधों में साबित हो चुका है कि हर्बल टी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप भी कोरोना काल में इम्युनिटी मजबूत करना चाहते हैं, तो रोजाना हर्बल टी जरूर पिएं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

आयुर्वेद में जड़ी-बूटी का विशेष महत्व है। इन जड़ी-बूटियों की पत्तियों से हर्बल टी बनाई जाती है। इनमें एक कैमोमाइल टी है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसके फूल को सुखाकर चाय पत्ती के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कई जगह पर कैमोमाइल के ताजे फूलों का भी यूज किया जाता है। इसमें एंटी-डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, कैमोमाइल चाय में कैफीन नहीं पाया जाता है। इसके लिए डॉक्टर भी डायबिटीज के मरीजों को कैमोमाइल चाय पीने की सलाह देते हैं।

रिसर्च गेट पर छपी एक लेख में दावा किया गया है कि कैमोमाइल चाय पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके सेवन से संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। इस शोध में 14 वालंटियर्स को शामिल किया गया था, जिन्हें दो हफ्ते तक रोजाना 5 कप कैमोमाइल टी पीने की सलाह दी गई। इस शोध में रोजाना चाय पीने से पहले और बंद में यूरिन सैंपल लेकर जांच की गई। इसमें यह जांच की गई कि कैमोमाइल टी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। एक अन्य शोध में यह खुलासा हुआ है कि कैमोमाइल टी पीने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। इसके लिए कोरोना काल में डॉक्टर से सलाह लेकर रोजाना दिनभर में दो कप कैमोमाइल टी जरूर पिएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.