Move to Jagran APP

Cancer Day 2023: कैंसर का इलाज भी है संभव, बस वक्त रहते इन लक्षणों की करें पहचान

Cancer Day 2023 कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो समय से इलाज न मिलने पर जानलेवा कर साबित हो सकती है। यह बीमारी इन दिनों एक गंभीर समस्या बन चुकी है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर कैंसर दिवस मनाया जाता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 01 Feb 2023 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 05:41 PM (IST)
Cancer Day 2023: कैंसर का इलाज भी है संभव, बस वक्त रहते इन लक्षणों की करें पहचान
Cancer Day 2023: कैंसर के शुरुआती लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cancer Day 2023: कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है, जिसे लेकर जरा भी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। इन दिनों हमारी बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान के प्रति हमारी लापरवाही हमें कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना रही है। कैंसर इन्हीं में से एक है, जिसे समय रहते नियंत्रित नहीं किया गया, तो यह जानलेवा तक साबित हो सकती है। लेकिन अगर वक्त रहते इसका इलाज हो जाए, तो इससे बचा भी सकता है। हालांकि, इतनी गंभीर बीमारी होने के बाद भी इसे लेकर अक्सर लोगों के बीच जागरुकता की कमी देखने को मिलती है। ऐसे में लोगों में इसे लेकर जागरुकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। तो चलिए इस मौके पर जानते हैं कैंसर के कुछ मुख्य शुरुआती लक्षणों के बारे में-

loksabha election banner

लगातार दर्द की समस्या

अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में लगातार दर्द की समस्या बनी हुई है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। अगर दवाई या किसी अन्य उपचार के बाद दर्द बना हुआ है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। लंबे समय तक दर्द रहने का मतलब है कि शरीर में कैंसर फैलने लगा है। यह ओवेरियन कैंसर और बोन कैंसर की निशानी हो सकता है, इसलिए यह लक्षण दिखने पर अपने डॉक्टर जरूर संपर्क करें।

लंबे समय तक खांसी की शिकायत रहना

मौसम, एलर्जी या पर्यावरण की वजह से खांसी होना सामान्य बात है। लेकिन अगर आपको खांसी की समस्या लंबे समय तक बनी हुई है, तो सतर्क हो जाएं। लगातार खांसी के साथ अगर आपको सीने में दर्द हो रहा है, तो यह कैंसर की निशानी हो सकती है। इसके अलावा खांसी के साथ खून आना भी गंभीर संकेत हो सकते हैं। लगातार खांसी होना लंग्स ​या थायरॉइड कैंसर का संकेत हो सकता है।

तेजी से वजन कम होना

लगातार वजन कम होना भी कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। अगर बिना किसी मेहनत या डाइटिंग के आपका वजन तेजी से घट रहा है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। ऐसे में अगर आपको खुद में यह बदलाव नजर आ रहा है, तो बिना लापरवाही के तुंरत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्लीडिंग होना

ब्लीडिंग होना भी कैंसर के मुख्य लक्षणों में से एक हो सकता है। खासकर महिलाओं को मेनोपॉज के बाद अगर ब्लीडिंग हो रही है, तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। इसके अलावा मल-पेशाब से खून आना, मसूढ़ों या मुंह से खून आना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

शरीर में गांठ का दिखना

शरीर में अचानक गांठ दिखना भी सामान्य नहीं है। खासकर अगर स्तन में अचानक ही गांठ नजर आने लगे, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। शरीर में अचानक गांठे दिखना या उनका बड़ा होना कैंसर की निशानी हो सकती है, क्योंकि बाद में यह गांठ कैंसर या सिस्ट में बदल सकती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि इस लक्षण के दिखने पर इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.