Move to Jagran APP

Burpees Benefits: तेजी से घटाना है वजन और बढ़ाना है स्टैमिना, तो आज से ही शुरू कर दें बर्पीज़ करना

Burpees Benefits एक्सरसाइज करना तो चाहते हैं लेकिन कुछ सेकेंड की रनिंग या वॉकिंग में ही थक जाते हैं फिर आगे वर्कआउट करने का दिल ही नहीं करता। तो आज हम एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जानेंगे जो स्टैमिना बढ़ाने के साथ वजन भी करता है कम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 07:30 AM (IST)
Burpees Benefits: तेजी से घटाना है वजन और बढ़ाना है स्टैमिना, तो आज से ही शुरू कर दें बर्पीज़ करना
Burpees Benefits: रोजाना बर्पी एक्सरसाइज करने से होते हैं सेहत को कई सारे फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Burpees Benefits: एक्सरसाइज करने को लेकर लोगों के अपने अलग-अलग टारगेट्स होते हैं। कोई वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करता है तो कोई अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करता है। फिटनेस के लिए बाहर के साथ-साथ बॉडी का अंदर से स्ट्रॉन्ग होना भी जरूरी है और आप अपने डेली रूटीन में बर्पी एक्सरसाइज शामिल करके अपनी बॉडी को अंदर से स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है बर्पी एक्सरसाइज?

बर्पी में स्क्वाट, पुश-अप और जंपिक जैक तीनों एक्सरसाइजेस की जाती हैं। ये एक्सरसाइजेस आपको एक ही सेट में करनी होती हैं। इसे स्क्वाट पोजीशन की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरू करें, इसके बाद एक टांग ऊपर उठाकर पुश-अप की पोजीशन में आएं, इसी तरह दूसरी टांग को ऊपर उठाकर इसको दोहराएं। इस दौरान जितनी तेजी से हो सके बॉडी को स्क्वाट पोजीशन में ऊपर और नीचे लाएं। आप चाहें तो बर्पी में दोनों हाथों को मिलाकर जंपिंग जैक से भी शुरू कर सकते हैं।

इस एक्सरसाइज के फायदे

टांगों, बांहों और छाती की मसल्स के लिए बहुत अच्छी होती है बर्पी। इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और हार्ट रेट नॉर्मल रहता है। यह कार्डियोवैस्कुलर प्रॉब्लम से भी बचाव करती है और आपके वजन को बढ़ने से रोकती है।

1. वजन कम करती है

वजन कम करने के लिए आप जिम जाने से लेकर खानपान तक में बदलाव करते हैं, लेकिन बर्पीज वजन को तेजी से घटाने में कारगर है। वजन कम करने के लिए आपको दिनभर में ली जाने वाली कैलोरीज से ज्यादा खर्च करने की जरूरत होती है। इसमें आपकी काफी कैलोरीज बर्न होती हैं इसलिए यह वजन कम करने में मददगार है।

2. बढ़ाती है आपकी फिजिकल एबिलिटी

बॉडी को मजबूत बनाने के लिए बर्पी सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज है क्योंकि इसमें बॉडी की मसल्स को सबसे ज्यादा फायदा होता है और बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ती है। बर्पी में पुश-अप और स्क्वाट की जाती है, जो बॉडी को मजबूती देती है। अगर आप बर्पी के एक सेट में स्कवाट को ज्यादा दोहराते हैं तो इससे आपकी टांगे ही नहीं, बल्कि पूरी बॉडी को मजबूती मिलती है।

3. मसल्स की स्टैमिना बढ़ाने में मददगार

30 सेकेंड में तेजी से कई बार बर्पी को दोहराना मसल्स के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बर्पी वेट को भी कंट्रोल में रखती है।

4. दिल और किडनी मरीजों के लिए है बेस्ट

बर्पी हार्ट और किडनी को भी फिट रखती है। इससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा कम होता है। कम वक्त में बर्पी को ज्यादा से ज्यादा दोहराने पर एरोबिक एक्सरसाइज की केपेबिलिटी बढ़ती है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.