Move to Jagran APP

Brown Sugar Benefits: सेहत के लिए गजब की फायदेमंद है ब्राउन शुगर, आज ही सफेद चीनी को इससे करें रिप्लेस

शक्कर हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। इसके सेवन से हमें कई समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन बावजूद इसके लोग मीठे स्वाद के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप बिना किसी नुकसान के चीनी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ब्राउन शुगर एक बढ़िया विकल्प साबित होगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Mon, 12 Dec 2022 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 12 Dec 2022 12:19 PM (IST)
Brown Sugar Benefits: सेहत के लिए गजब की फायदेमंद है ब्राउन शुगर, आज ही सफेद चीनी को इससे करें रिप्लेस
सेहत के लिए काफी फायदेमंद ब्राउन शुगर का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brown Sugar Benefits: शक्कर का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। चाय बनाने से लेकर कोई मीठा व्यंजन बनाने तक शक्कर हर चीज का स्वाद बढ़ाने में काफी मददगार होती है। आमतौर पर ज्यादातर घरों में सफेद चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सफेद चीनी आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती है। इसके ज्यादा सेवन से डायबिटीज ही नहीं कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप बिना किसी नुकसान से शक्कर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ब्राउन शुगर एक अच्छा विकल्प साबित होगी। सेहत के लिए लाभदायक ब्राउन शुगर सफेद चीनी की तुलना में ज्यादा फायदा पहुंचाती है। नेचुरल तरीके से बनाई जाने वाली इस शक्कर के इस्तेमाल से आप कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

loksabha election banner

पाचन तंत्र के लिए असरदार

चीनी खाना यूं तो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है, लेकिन अगर आप सफेद शक्कर ही जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। ब्राउन शुगर पाचन संबंधी समस्याओं में काफी असरदार है। खासतौर पर कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए ब्राउन शुगर एक बढ़िया उपाय है। इसके लिए आप चाहें तो एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच ब्राउन शुगर और अदरक का रस मिलाकर पी सकते हैं।

पीरियड्स के दर्द में कारगर

हर महीने माहवारी के दौरान कई महिलाओं को इसके असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। अगर आप भी पीरियड्स क्रैम्प्स समस्या से परेशान हैं, तो ब्राउन शुगर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इसमें मौजूद पोटैशियम क्रैम्प्स दूरकर दर्द से निजात दिलाने में मददगार होता है। पीरियड्स आने से दो-तीन दिन पहले अगर आप ब्राउन शुगर का सेवन करेंगी, तो दर्द में काफी राहत मिलेगी।

त्वचा को निखारे ब्राउन शुगर

सेहत के साथ ही ब्राउन शुगर आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आप अपनी त्वचा निखारना चाहते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्राउन शुगर का इस्तेमाल आप बतौर स्क्रबर कर चेहरे में छिपी गंदगी को निकाल सकती हैं। साथ ही इससे आपकी त्वचा चमकदार और हेल्दी भी बनी रहेगी।

वजन कम करने में सहायक

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेय माना जाता है। व्हाइट शुगर के ज्यादा इस्तेमाल से आपका वजन बढ़ने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है, जो मेटाबॉलिज्म की मजबूत करने में मदद करती है और आपकी भूख को भी कंट्रोल करती है।

इंफेक्शन से बचाव

ब्राउन शुगर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से आप सर्दी-जुकाम की समस्या से भी निजात पा सकते हैं। साथ ही यह बैक्टीरिया से लड़ने में शरीर मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.