Move to Jagran APP

Karela Ke Fayde: स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत से भरपूर है करेला, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Karela Ke Fayde करेले का स्वाद काफी कड़वा होता है लेकिन यह सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल सदियों से दवा के रूप में किया जाता है। करेले का जूस पीने से वजन कम होने में मदद मिलती है। आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सेहत के लिए करेला क्यों फायदेमंद माना जाता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 21 Sep 2023 08:29 AM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2023 08:29 AM (IST)
Karela Ke Fayde: करेला के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karela Ke Fayde: करेले का नाम सुनते ही कड़वाहट के कारण लोगों का मुंह बन जाता है। खाने में कड़वी यह सब्जी बहुत कम ही लोगों को पसंद आती है, लेकिन करेला कई गुणों से धनी होता है। इसमें आयरन, विटामिन-सी, जिंक, पोटैशियम और की पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह सब्जी शुगर के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है। करेला खाने के कई लाभ हैं। यह शरीर को बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाता है। तो चलिए जानते हैं करेले खाने के अनगिनत फायदे।

loksabha election banner

शुगर के मरीजों के लिए रामबाण

करेला में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए करेला किसी वरदान से कम नहीं है। यह प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर का स्तर सामान्य करने के लिए आप अपनी डाइट में करेले का जूस शामिल कर सकते हैं या उबला हुआ करेला भी खा सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होता है। जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन भी बेहतर रहता है। 

यह भी पढ़ें:Health Tips: सुबह की ये आदतें बढ़ा सकती हैं आपका वजन, फिट रहने के लिए आज से ही करें बदलाव

दिल को स्वस्थ रखता है

करेला में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

पाचन को दुरुस्त करे

आयुर्वेद में करेले का उपयोग पाचन संबंधी समस्या को कम करने के लिए औषधि के रूप में किया जाता है। यह आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

करेले में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Lifestyle After Cancer Treatment: कैंसर ट्रीटमेंट के बाद लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव, बने रहेंगे हेल्दी

आंखों के लिए फायदेमंद

करेला विटामिन-ए का समृद्ध स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.