Move to Jagran APP

Over-Excercising?: क्या आप कर रहे हैं ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट? हो सकते हैं ये 5 साइड-इफेक्ट्स

Over-Excercising? आपने ये कई बार सुना होगा कि संतुलन ही जीवन की कुंजी है- इसी बात को आपको एक्सरसाइज़ के मामले में भी अपनाना है। ज़रूरत से ज़्यादा फिज़िकल ट्रेनिंग शरीर के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी नकुसान पहुंचा सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 01:00 PM (IST)
Over-Excercising?: क्या आप कर रहे हैं ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट? हो सकते हैं ये 5 साइड-इफेक्ट्स
क्या आप कर रहे हैं ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट? हो सकते हैं ये 5 साइड-इफेक्ट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Over-Excercising?: अगर हम रोज़ाना अपने शरीर का 30-40 मिनट तक वर्कआउट कराएं, तो इससे स्वास्थ्य में कई तरह के सुधार हो सकते हैं। रोज़ाना एक्सरसाइज़ से चोट लगने का जोखिम कम होता है, आपको एक स्वस्थ वज़न बनाए रखने में मदद मिलती है, पुरानी बीमारी का दोबारा विकसित हो जाने की संभावना भी कम हो जाती है और आप एक लंबा और स्वस्थ जीवन बिता सकेंगे। हालांकि, ये सोचकर कि ज़्यादा एक्सरसाइज़ से आपको ज़्यादा आपको ज़्यादा होगा, अपने शरीर को ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट कराना हानिकारक भी हो सकता है।     

loksabha election banner

आपने ये कई बार सुना होगा कि 'संतुलन ही जीवन की कुंजी है'- इसी बात को आपको एक्सरसाइज़ के मामले में भी अपनाना है। ज़रूरत से ज़्यादा फिज़िकल ट्रेनिंग शरीर के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी नकुसान पहुंचा सकती है। आइए जानें ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट करने के 5 आम दुष्प्रभाव। 

आप हमेशा थका हुआ महसूस करेंगे

ओवरट्रेनिंग न केवल प्रदर्शन को कम करती है, बल्कि इससे आप हर वक्त थका हुआ महसूस करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप रात में 7-8 घंटे की अच्छी नींद भी लेते हैं और स्वस्थ नाश्ता करते हैं, तब भी आप बुरी तरह थकावट महसूस करेंगे। आपको अपनी सीमाओं को समझने और सत्रों के बीच अपने शरीर को आराम देने के लिए पर्याप्त समय देने की ज़रूरत है। तीव्र कसरत से आपके शरीर में तनाव हार्मोन छूटता है, जो आपको थकान महसूस करवाता है।

आपके प्रदर्शन का स्तर घट जाएगा

जब आप अपने साथ ट्रनिंग में ज़बरदस्ती करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं। यह धीरे-धीरे आपके प्रदर्शन के स्तर को कम करता है। अगर आप पहले 5 मिनट में एक किलोमीटर दौड़ लगा पा रहे थे, तो ओवरट्रेनिंग करने से 5 मिनट से ज़्यादा का समय लग सकता है। इससे आपको निराशा हो सकती है, लेकिन एकमात्र उपाय यही है कि ट्रनिंग के बीच अपने शरीर को कुछ आराम दें।

चोट के जोखिम को बढ़ाता है

अगर आपको गहन कसरत की आदत नहीं है, तो खुद के साथ ज़बरदस्ती न करें। ऐसा करने से आप चोट की संभावना को बढ़ा देते हैं। मासंपेशियों में दर्द, जोड़ों में खिचांव, पीठ में दर्द कुछ सामान्य कसरत की चोटें हैं, जो आपको कई हफ्तों तक ट्रैक से दूर रख सकती हैं।

नींद न आना

​कसरत में संतुलन बनाए रखने से आपके शरीर को आराम मिलता है और अच्छी नींद भी आती है। वहीं, जिम में ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट कर लेने से आपकी नींद खरीब हो सकती है। आपकी मांसपेशियों पर ज़ोर पड़ सकता है, आप बेचैन महसूस कर सकते हैं और रात में सोने में दिक्कत महसूस कर सकते हैं।

खराब मानसिक स्वास्थ्य

​एक्सरसाइज़ करने से आपका मूड डोपामाइन रिलीज़ करता है- जो एक अच्छा महसूस करवाने वाला हार्मोन है, लेकिन ओवरट्रेनिंग ठीक इसके विपरीत करती है। यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाती है, जिससे गंभीर मूड स्विंग्ज़, बार-बार तनाव, बेचैनी और क्लिनिकल अवसाद जैसे मूड में गंभीर बदलाव आ सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.