नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। देर रात तक चलने वाली पार्टी हो या फिर विकेंड की मस्ती हो ड्रिंक तो चलता ही है। कई बार खुशी में ड्रिंक कुछ ज्यादा ही हो जाती है जिसका खामियाजा अगले दिन हैंगओवर के रूप में भुगतना पड़ता है। हैंगओवर की वजह से शराब पीने वाले शख्स का दिमाग ठीक से काम नहीं करता। उसे सिर दर्द, थकान, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, ब्लड प्रेशर का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी और पसीना आने जैसी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार हैंगओवर की वजह से चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की शिकायत भी हो जाती है। नशे की यह खुमारी आपको बेहद परेशान करती है तो आप डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो हैंगओवर उतारने में आपकी मदद करें।

हैंगओवर उतारने के नुस्खे

डाइट में करें फ्रूट्स को शामिल:

हैंगओवर उतारने के लिए आप सेब और केला का सेवन करें। सेब और केला हैंगओवर उतारने के लिए बेहतरीन फ्रूट हैं। सेब हैंगओवर की वजह से होने वाले सिर दर्द से छुटकारा दिलाएगा। आप केला का सेवन उसका शेक बनाकर शहद के साथ कर सकते हैं।

शहद का करें सेवन:

शहद में अल्कोहल के दुष्प्रभाव को कम करने के गुण मौजूद होते है। शहद मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जिससे डाइजेशन भी इंप्रूव होता है।

अदरक करेगी हैंगओवर उतारने में मदद:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में बेचैनी को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं। अदरक अल्कोहल को बहुत जल्दी पचा देती है जिससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

लेमन जूस और टी का करें सेवन:

नशा उतारने के लिए लेमन जूस और टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। यह अल्कोहल को बहुत जल्दी सोख लेता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है। एक गिलास ठण्डे पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

पुदीना भी है असरदार:

हैंगओवर परेशान कर रहा है तो आप पुदीना की 3-4 पत्ती को गर्म पानी में डालकर पीए आपको आराम मिलेगा। पुदीना पेट की परेशानियों को दूर करेगा और आंतों को आराम देगा। पुदीना हैंगओवर उतारने की असरदार दवा है। 

Edited By: Shilpa Srivastava