Move to Jagran APP

Best Oils For Weight Loss: 3 ऐसे कुकिंग ऑयल्स जो तेजी से घटा सकते हैं वजन और रखते हैं आपको हेल्दी

Best Oils For Weight Loss जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो फ्राइड आइटम्स तो बंद करें ही साथ ही अपना कुकिंग ऑयल भी चेंज करें। जी हां कुछ खास तरह के कुकिंग ऑयल्स भी वजन घटाने की प्रकिया को आसान और तेज कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इसके लिए कौन से तेल हैं सबसे बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghThu, 10 Aug 2023 01:41 PM (IST)
Best Oils For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार हैं ये ऑयल्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Oils For Weight Loss: वजन कम करना हमेशा से ही एक चैलेंजिंग टास्क रहा है। वजन कम करने में डाइट में जरूरी बदलाव के साथ रोजाना वर्कआउट... ये दो ऐसी चीज़ें हैं, जो सबसे जरूरी रोल प्ले करती हैं, लेकिन डाइट में क्या खाएं, किस तरह से खाएं इस पर भी ध्यान देना जरूरी है। अगर आपने अपनी डाइट तो कम कर दी है, लेकिन खानपान का तरीका नहीं बदला है, मतलब वही बहुत सारे तेल में खाना बना रहे हैं, फ्राइड आइटम्स भी हफ्ते में दो से तीन बार हो ही जा रहा है, तो ऐसे में खाने की क्वांटिटी कम करके भी आपको कुछ खास फायदा नहीं होने वाला। कई महीने लग सकते हैं चर्बी और इंचेज़ कम होने में। वजन घटाने के प्रोसेस में कम तेल में खाना बनाने के साथ ही इस बात पर भी गौर करना जरूरी है कि हम किस प्रकार के तेल का इस्तेमाल करते हैं। जहां कुछ तेल वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं, वहीं कुछ तेल वजन घटाने में आपकी हेल्प करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल, वजन घटाने में सहायक हो सकता है क्योंकि यह असंतृप्त वसा (Unsaturated fats) का स्त्रोत है। जैतून का तेल जैतून के बीजों में पाया जाता है, जो हमारे लिए फायदेमंद होता है। इस तेल में बना भोजन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और इससे वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। 

2. तिल का तेल

तिल के तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह फैट बर्न करने में मदद कर सकती है। इसमें पाया जाने वाला लिग्नान चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा तिल का तेल बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इस तेल में डाइटरी फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं। इससे बने भोजन से भी लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इस तेल में प्रोटीन की भी मात्रा भरपूर होती है। 

3. नारियल तेल 

नारियल के तेले में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट की चर्बी के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड (एमसीएफए) जैसे लॉरिक एसिड, कैप्रेटेलिक एसिड और कैपरिक एसिड बॉडी में जमा अतिरिक्त चर्बी को खत्म करने का काम करते हैं। इसके साथ ही नारियल तेल मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया तेज और आसान हो जाती है।

(Ms. Manpreet Kalra – Dietician, founder of Rebootgut Healthcare Pvt. Ltd. से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik