नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Flax Seeds: बीते कई सालों से अलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जा रहा है। कई पोषक तत्वों से भरपूर अलसी को अगर गुणों की खान कहा जाए, तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। नियमित तौर पर अलसी का सेवन करने से आप कई आम और गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। आप अलसी का सेवन बीज, तेल, पाउडर, गोलियां, कैप्सूल और आटे के रूप में कर सकते हैं। वजन कम करने से लेकर कई गंभीर बीमारियों तक अलसी कई समस्याओं से आपका बचाव करने में कारगर है। आज हम आपको बताएंगे अलसी के कुछ ऐसे ही औषधीय गुणों के बारे में, जिसे सुन आप भी इसे अपने डाइट में शामिल करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

डायबिटीज में असरदार

खराब जीवनशैली के चलते इन दिनों लोगों में कई समस्याएं देखने को मिलती है। इन्हीं समस्याओं में से डायबिटीज इन दिनों लोगों के बीच एक आम समस्या बनी हुई है। आजकल ज्यादातर लोग इस बीमारी का शिकार है। अगर आप भी इस बीमारी की चपेट में हैं, तो अलसी आपके लिए बड़े फायदेमंद साबित होगी। नियमित रूप से अलसी के बीज का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

कब्ज

अलसी यूं तो हमारी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाती है, लेकिन कब्ज की समस्या में भी यह काफी कारगर होती है। फाइबर से भरपूर अलसी के बीज खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मलाशय की सफाई में काफी अच्छे से होती है और मल त्यागने में भी कोई परेशानी होती है।

वजन कम करने में कारगर

अलसी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी काफी किया जाता है। अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और इसे जल्द ही कम करने चाहते हैं, तो अलसी इसके लिए एक बढ़िया विकल्प होगी। इसमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को कंट्रोल करेगा, जिससे आप ज्यादा खाने से बचेंगे और आपका वजन नियंत्रण में रहेगा। अलसी आपका वजन, बीएमआई और पेट की चर्बी कम करने में काफी मददगार साबित होगी।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक

अलसी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इसे खाने से रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर अलसी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो इससे दूरी बनाकर रखें।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या में गुणकारी

गुणों की खान अलसी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी काफी फायदा मिलता है। दरअसल, इसके बीज एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने के साथ ही एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) में सुधार करते हैं, जिससे खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा अलसी प्रोटीन का भी बढ़िया स्त्रोत है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Harshita Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट