Move to Jagran APP

Prenatal Yoga: मां और बच्चे के लिए बेहद जरूरी है योगा, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

प्रेग्नेंसी के दौरान एक्टिव रहने से आपको और आपके बच्चे को बहुत लाभ होता है। इसके लिए योगा एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि यह प्रेग्नेंसी के दौरान आपके जोड़ों पर बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं डालता है। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान योगा करती हैं तो ये आपका लेबर पेन कम करने में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं प्रीनेटल योगा के फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Mon, 13 May 2024 02:19 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 02:19 PM (IST)
डिलिवरी से पहले मां और बच्चे के लिए प्रीनेटल योगा है बहुत जरूरी। (Image Credit- Freepik)

लाइपस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Yoga Benefits For Pregnancy: सदियों से योग को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना गया है। प्रेग्नेंट महिलाओं की डिलीवरी से पहले किए जाने वाले योग को प्रीनेटल योग (Pre-Natal Yoga) कहा जाता है। डिलीवरी से पहले योग करने से मां और बच्चे दोनों को फायदा हो सकता है। आपके और आपके बच्चे के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। यह प्रेग्नेंसी के दौरान आपके मूड और नींद को बेहतर बनाने, आपकी एनर्जी और फिटनेस को मेंटेन करने में मदद करता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दैरान योग करने के कुछ फायदों के बारे में।

मां की स्वास्थ्य के लिए है जरूरी

भारत में, लगभग हर मां सर्वाइकल, पीठ के दर्द, पेट खराब होना जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से गुजर रही हैं। प्रीनेटल योग शरीर को मजबूत बनाता है और माताओं को डिलीवरी के बाद की परेशानियों से छुटकारा दिलवाता है।

यह भी पढ़ें -  Pregnancy Tips: क्या आपके मन भी हैं प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज को लेकर सवाल, तो एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

हार्ट प्रोब्ल्म्स होती हैं दूर

अगर महिला प्रीनेटल योग को जारी रखती है, तो प्रेग्नेंसी के दौरान हार्ट से जुड़ी प्रॉबल्म्स, लिवर की समस्याएं, किडनी प्रॉबल्म या डायबिटीज होने के संभावना कम हो जाती है।

बेबी की ग्रोथ में मिलती है मदद

बेबी का ब्रेन गर्भ के अंदर ही विकसित होना शुरू हो जाता है और प्रीनेटल योग बच्चे की ग्रोथ में मदद करता है। बेसिक सांस लेने की योग और हल्कि स्ट्रेचिंग से बच्चे की ग्रोथ पर काफी असर पड़ सकता है।

डिलीवरी के लिए करता है तैयार

प्रीनेटल योग मां को उसकी डिलिवरी के लिए मेंटली और फिजिकली तैयार करना है। यह मां और बच्चे की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है।

यह भी पढे़ं -  Pregnancy Tips: क्या आपके मन भी हैं प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज को लेकर सवाल, तो एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

बच्चे की बॉडी के लिए है जरूरी

प्रीनेटल योग से बेबी की बॉडी बनने में काफी मदद मिलती है और बच्चे के शारीरिक विकास में कोई दिक्कत होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.