Move to Jagran APP

Black Pepper Benefits: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ वजन कंट्रोल करने तक, जानें काली मिर्च के हैरान करने वाले फायदे

Black Pepper Benefitsकाली मिर्च न केवल रेसिपी में तीखा स्वाद जोड़ती है बल्कि वजन घटाने के लिए भी इस मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा भी काली मिर्च के कई फायदे हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ पाचन के लिए भी फायदेमंद है। यह सर्दी और फ्लू से राहत दिलाने में मदद करती है। तो आइए जानते हैं काली मिर्च के अनगिनत फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Mon, 31 Jul 2023 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2023 06:56 PM (IST)
Black Pepper Benefits: काली मिर्च खाने के हैं गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Pepper Benefits: काली मिर्च भारतीय किचन में पाए जाने वाले सबसे आम मसालों में से एक है। इसका उपयोग करी, सब्जी, रायता, पुलाव और कई व्यंजनों में किया जाता है। यह स्वस्थ खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है। काली मिर्च सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। यह सर्दी और फ्लू से भी राहत दिलाने में मदद करती है। अगर आपको अपच की समस्या हैं, तो आप काली मिर्च की मदद ले सकते हैं क्योंकि यह पाचन को स्वस्थ रखती है। इसके अलावा इससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

काली मिर्च के ये हैं फायदे

मेटाबॉलिज्म बूस्टर

वजन घटाने में प्रमुख कारकों में से एक फास्ट और बेहतर मेटाबॉलिज्म है। काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो यौगिक के रूप में काम करता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में फैट को जमने से रोकता है।

इम्युनिटी बूस्टर

काली मिर्च महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भरपूर है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। यह विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के का अच्छा स्रोत है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

काली मिर्च स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद करती है। हमारे आंत बैक्टीरिया बेहतर प्रतिरक्षा कार्यों, बेहतर मूड, पुरानी बीमारियों की रोकथाम आदि के लिए गुणकारी है।

पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करे

काली मिर्च सेलेनियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है। हल्दी और ग्रीन टी में पाए जाने वाले लाभकारी पौधों पर आधारित कॉम्पाउंड का उपयोग भी बढ़ गया।

भूख कम करे

अधिक खाना और अनहेल्दी खाना आपके वजन घटाने के प्रयासों को पटरी से उतार सकता है। काली मिर्च आपकी भूख को कम करने और खाने की लालसा को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती है। पिपेरिन को सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए दिखाया गया है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड और भूख को नियंत्रित करता है। सेरोटोनिन का बढ़ा हुआ स्तर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिससे अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.