नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Belly Fat Reducing Tips: बैली फैट कम करने के लिए हर कोई एक्सरसाइज, योग, रस्सी कूदने जैसी एक्टिविटीज़ को ही कारगर मानता है लेकिन वो भूल जाते हैं कि सिर्फ एक्सरसाइज़ करना ही काफी नहीं होता कुछ और भी चीज़ें पेट कम करने के सफर में बहुत मायने रखती हैं। क्या हैं वो चीज़ें, आइए जानते हैं इनके बारे में। यकीन मानिए बस एक महीने इन टिप्स को फॉलो करने भर से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

1. रोजाना 3000 से 5000 स्टेप्स करें पूरा

पैदल चलने के कितने सारे फायदे होते हैं ये पढ़ा तो आपने कई बार होगा तो अब इसे आजमाकर भी देख लें। रोजाना 3000 से 5000 स्टेप्स पूरा करने का टॉरगेट सेट करें। यकीन मानिए इससे बैली फैट तो कम होता ही है साथ ही पूरी बॉडी भी शेप में रहती है।

2. 7-8 घंटे की नींद लें

कम नींद वाले मोटापे का ज्यादा शिकार होते हैं। नींद पूरी न होने पर दिनभर थकान और एनर्जी की कमी महसूस होती रहती है जिसे दूर करने के लिए कुछ न कुछ खाते-पीते रहते हैं लोग और यही आदत मोटापे की वजह बनती है। दूसरी जो समस्या नींद की कमी की वजह से देखने को मिलती है वो है ग्लूकोज का स्तर प्रभावित होता है। तो रात को वक्त पर सो जाएं। सुकून भरी नींद के लिए फोन, टीवी से दूर रहें।

3. 15 मिनट HIIT वर्कआउट को दें

HIIT का मतलब हाई इंटेंसटी इंटरवल ट्रेनिंग। ये ट्रेनिंग इतनी असरदार है कि इसका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा। इसमें कई तरह के एक्सरसाइज शामिल होते हैं जिनसे अपर से लेकर लोअर बॉडी का फैट कम होता है और वो टोन्ड होने लगती है। रोजाना महज 15 मिनट की ट्रेनिंग ही काफी होगी एक महीने के अंदर आपको शेप में लाने के लिए।

4. प्रोटीन रिच डाइट लें

महीने भर के अंदर बैली फैट घटाने के लिए डाइट में बहुत ज्यादा नहीं लेकिन छोटे-मोटे बदलाव करने पड़ेंगे, जिसमें सबसे पहला है प्रोटीन रिच डाइट लेना। प्रोटीन से भरपूर चीज़ें लंबे समय तक पेट भरा रखने का काम करती है। तो इसके लिए अपनी डाइट में दाल, ओट्स, पनीर, काबुली चने जैसी चीज़ों को शामिल करें।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh