Move to Jagran APP

Loneliness Side Effects: आपको इन 5 गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है अकेलापन

Loneliness Side Effects अकेलेपन के आम कारणों में वित्तीय समस्याएं बड़े होने के दौरान अकेले रहना किसी प्रियजन की मृत्यु असफलता और यह भावना है कि आप किसी काम के नहीं हैं शामिल हैं। आइए जानें कि अकेलापन आपको किन बीमारियों का शिकार बना सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Wed, 22 Mar 2023 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 06:10 PM (IST)
Loneliness Side Effects: आपको इन 5 गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है अकेलापन
Loneliness Side Effects: इन 5 तरह की बीमारियों का कारण बनता है अकेलापन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Loneliness Side Effects: हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हमारी मानसिक और शारीरिक हेल्थ एक दूसरे से जुड़ी हुई है। यही वजह है कि लोगों से न मिलने जुलने और अकेलेपन से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्टडीज के अनुसार, अकेलापन वक्त से पहले मौत का कारण बनता है। ऐसे लोग आमतौर पर मोटापे के शिकार हो जाते हैं, स्मोकिंग की लत लग जाती है और शारीरिक तौर पर कमजोर होते जाते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अकेलापन दिल की बीमारी, अवसाद, बेचैनी, डायबिटीज और हाइपरटेंशन का मरीज बना सकता है।

loksabha election banner

उम्र बढ़ने के साथ इंसान अकेला होता चला जाता है, लेकिन कई बार नौजवां लोग भी अकेलेपन से जूझते हैं। जिन लोगों के दोस्त नहीं होते, या वे इंट्रोवर्ट होते हैं या फिर विकलांगता के कारण लोगों से मिल नहीं पाते, वे अक्सर अकेले रह जाते हैं। हालांकि, अकेलेपन को दूर वे लोग भी कर सकते हैं, जो आसानी से दोस्ती नहीं कर पाते। आप खुद को किसी काम, हॉबी में मसरूफ कर सकते हैं, ताकि अकेलापन आपको खा न जाए। आप सोशल होने के लिए किसी क्लब या ग्रुप में शामिल हो सकते हैं या फिर किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं। ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है, ताकि आप ताउम्र स्वस्थ रहें।

इन 5 तरह की बीमारियों का कारण बनता है अकेलापन

1. डिस्थीमिया या लगातार डिप्रेशन होना

यह अकेलेपन से होने वाली सबसे आम स्वास्थ्य स्थिति है। इससे जूझ रहा व्यक्ति हर वक्त अकेला रहना चाहता है, हालांकि, यह कोई शारीरिक बीमारी नहीं है। डिस्थीमिया एक क्रॉनिक मानसिक स्थिति है, जिससे धीरे-धीरे इंसान आत्मविश्वास खोता जाता है और साथ ही खुद की अहमियत।

2. सोशल एंग्जायटी

जो इस समस्या से जूझते हैं, उनको अक्सर दूसरे लोगों से बातचीत करने में दिक्कत आती है। दूसरों से बात करने में कतराते हैं, डरते हैं और कई मामलों में शर्मिंदगी के शिकार भी हो जाते हैं।

ऐसे मामलों में लोग जानबूझकर खुद को अकेला छोड़ना पसंद करते हैं, ताकि लोगों से न मिलना पड़े।

3. क्रॉनिक बीमारियां

अकेलापन कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है, जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक, मोटापा आदि। शोध में भी साबित हो चुका है कि अकेलापन इन सभी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है।

4. कैंसर

बायोलॉजिस्ट साबित कर चुके हैं कि अकेलापन महसूस करने से शरीर में हॉर्मोनल बदलाव आते हैं। तनाव की वजह से हमारा शरीर कमजोर होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने की क्षमती भी कम होती है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ता है।

5. डायबिटीज

टाइप-2 डायबिटीज का खतरा अक्सर उन लोगों में बढ़ जाता है, जो मोटापे या फिर खराब लाइफस्टाइल जी रहे होते हैं। तनाव और अकेलापन डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.