Move to Jagran APP

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत समान है महर्षि चरक की यह दवा

महान महर्षि चरक ने भी सेहतमंद रहने के लिए जौ के आटे को डाइट में शामिल करने की सलाह दी है। चरक ने सबसे पहले तकरीबन 2800 वर्ष पूर्व जौ में glycemic index कम होने का पता लगाया था। तभी से चिकित्सा क्षेत्र में जौ को दवा माना जाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 02:59 PM (IST)
डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत समान है महर्षि चरक की यह दवा
इस शोध में चरक संहिता के संस्कृत श्लोक को भी प्रकाशित किया गया है |

दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है, लेकिन यह एक लाइलाज बीमारी है जो जीवनभर साथ रहती है। इस बीमारी में दवा के साथ परहेज की विशेष जरूरत होती है। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो यह बीमारी खतरनाक रुख अख्तियार कर लेती है। विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो रक्त में शर्करा स्तर के बढ़ने से होती है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। इससे शर्करा ऊर्जा में तब्दील नहीं हो पाती है। इस स्थिति में बार-बार पेशाब आना, थकान, भूख लगना आदि समस्या होती है। इसके अतिरिक्त डायबिटीज से कई अन्य बीमारियां भी जन्म लेती हैं। इस बीमारी में मरीजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में जौ के आटे को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

prime article banner

महान महर्षि चरक ने भी सेहतमंद रहने के लिए जौ के आटे को डाइट में शामिल करने की सलाह दी है। चरक ने सबसे पहले तकरीबन 2800 वर्ष पूर्व जौ में glycemic index कम होने का पता लगाया था। तभी से चिकित्सा क्षेत्र में जौ को दवा माना जाता है। इसके अतिरिक्त जौ को शहद, त्रिफला और सिरका के साथ सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहता है।

researchgate.net पर छपी एक लेख के अनुसार, जौ का आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इस शोध में चरक संहिता के संस्कृत श्लोक को भी प्रकाशित किया गया है, जिनमें जौ के आटे के फायदे को बताया गया है।

कैसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज जौ के आटे की लिट्टी बनाकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही सत्तू बनाकर सेवन कर सकते हैं। उत्तर भारत में यह पसंदीदा पेय है। खासकर बिहार में सालों भर सत्तू का सेवन किया जाता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज जौ के सत्तू का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.