Move to Jagran APP

Ayurveda for COVID-19: इम्यूनिटी को बढ़ाकर कोरोना वायरस से ऐसे लड़ सकती है Fifatrol

Ayurveda For COVID-19हेल्थ एक्सपर्ट्स ने सुझाव दिया है कि यह दवा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर कोरोना वायरस के प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 02:49 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 02:49 PM (IST)
Ayurveda for COVID-19: इम्यूनिटी को बढ़ाकर कोरोना वायरस से ऐसे लड़ सकती है Fifatrol
Ayurveda for COVID-19: इम्यूनिटी को बढ़ाकर कोरोना वायरस से ऐसे लड़ सकती है Fifatrol

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ayurveda For COVID-19: फिफाट्रोल एक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जिसे हाल ही में कोरोना वायरस से मुकाबला करने वाली दवाओं की एक लिस्ट में उल्लेख मिला है। राज्य-संचालित राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम 'कॉम्पेंडियम ऑफ़ इंडियन टेक्नॉलॉजीज़ फॉर कॉम्बिंग COVID​​-19 (ट्रेसिंग, टेस्टिंग एंड ट्रीटिंग)' द्वारा संकलित लिस्ट में 200 स्वदेशी रूप से विकसित तकनीकों, चल रही अनुसंधान गतिविधियों और घातक वायरल संक्रमण से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की स्थिति का उल्लेख है।

loksabha election banner

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि यह दवा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर कोरोना वायरस के प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है और बीमारी से जल्द उबर भी सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में आयुर्वेद के फायदों को उजागर किया था और ये कहते हुए कि "अच्छा स्वास्थ्य खुशी का अग्रदूत है", लोगों से फिट रहने के लिए आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल पर एक नजर डालने का आग्रह किया था।

क्या है फिफाट्रोल

फिफाट्रोल (Fifatrol) एक ऐसी दवा है, जो प्रतिरक्षा बढ़ाने का काम करती है। यह आयुर्वेदिक प्रथम श्रेणी की दवाओं और जड़ी बूटियों का एक बहु-दवा संयोजन है। रिसर्चर्ज़ का मानना है कि फिफाट्रोल एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और संक्रमण, फ्लू और दर्द से लड़ता है। 

इस दवा की खूबियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए, कॉम्पेंडियम ने कहा कि फिफाट्रोल एक प्राकृतिक दवा है, जो नाक बंद होना, गले में ख़राश, बदन दर्द और सिर दर्द जैसी दिक्कतों से जल्द आराम दिलाती है। यह वैज्ञानिक रूप से मान्य वनस्पति अर्क और सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध है। 

कई औषधियों से मिलकर बनी है फिफाट्रोल

AIMIL फार्मा द्वारा बनाई गई, फिफाट्रोल, गुडुची, संजीवनी घनवती, दारुहरिद्रा, अपामार्ग, चिरयता, करंजा, कुटकी, तुलसी, गोदंती (भस्म), मृत्युंजय रस, संजीवनी वटी, त्रिभुवन कृत ऋतू जैसी प्रसिद्ध प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली जड़ी बूटियों से बनी है। यह दवा वायरल, बैक्टीरियल और अन्य संक्रमणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है, साथ ही शरीर के बढ़े हुए तापमान को सामान्य करती है, जल्द स्वस्थ होने में मदद करती है और फ्लू, ज़ुकाम और कंजेशन जैसे लक्षणों में आराम देती है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.