Move to Jagran APP

Disadvantage Of Glucose:कही आप ग्लूकोज का अंधाधुन इस्तेमाल तो नहीं करते, जानिए इसके नुकसान

Disadvantage Of Glucoseकुछ लोग ग्लूकोज हर वक्त पानी के साथ पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्लूकोज आपको एनर्जी देने के साथ-साथ आपकी परेशानियां बढ़ा भी सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 06:08 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 11:37 PM (IST)
Disadvantage Of Glucose:कही आप ग्लूकोज का अंधाधुन इस्तेमाल तो नहीं करते, जानिए इसके नुकसान
Disadvantage Of Glucose:कही आप ग्लूकोज का अंधाधुन इस्तेमाल तो नहीं करते, जानिए इसके नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के दिनों में पसीन पानी की तरह बहता है, जिसकी वजह से बॉडी में पानी की कमी हो सकती है। पानी की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर अधिक से अधिक पानी का सेवन करने और क्लूकोज़ पीने की सलाह देते हैं। ग्लूकोज जहां बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है वहीं तुरंत एनर्जी लेवल भी बढ़ाता है। कुछ लोग ग्लूकोज का इस कदर इस्तेमाल करते हैं कि हर वक्त पानी के साथ उसे ही पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्लूकोज आपको एनर्जी देने के साथ-साथ आपकी परेशानियां बढ़ा भी सकता है। ग्लूकोज पीने के जितने फायदें है उतने ही उसके नुकसान भी है।

loksabha election banner

ग्‍लूकोज पाउडर पीने के फायदे:

ग्लूकोज गर्मी में बॉडी को डिहाइड्रेट कर तुरंत एनर्जी देता है। डॉक्टर विटामिन डी कमी होने पर भी विटामिन डी युक्‍त ग्‍लूकोज पाउडर पीने की सलाह देते हैं। यह  मूत्रवधक, हृदयवाही संबंधी स्वास्थ्य, कार्बोहाइड्रेट स्रोत के रूप में, कैल्शियम की कमी होने पर और मधुमेह के रोगियों में अचानक शुगर लेवल डाउन होने पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

अधिक ग्लूकोज पीने के नुकसान:

ऐसा नहीं कि ग्लूकोज़ पीने के सिर्फ फायदें ही है इससे आपकी बॉडी को नुकसान भी हो सकता है। इसके अत्याधिक इस्तेमाल से पेट दर्द, मधुमेह, इंजेक्शन की जगह संक्रमण, मूत्र मार्ग में जलन, मचलाहट अवसाद की समस्या हो सकती है । अगर आप शुगर के मरीज है और आप लगातार इसका सेवन कर रहे हैं तो आपकी शुगर बढ़ सकती है। इसके अधिक सेवन से अनियमित दिल की धड़कन, हाइपरोसमोलर सिंड्रोम आदि होने की समस्‍या भी हो सकती है।

ग्लूकोज इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां:

इस मौसम में गर्मी बहुत लगती है और प्यास भी बहुत लगती हैं। कुछ लोग इसे एंनर्जी ड्रिंक्स की तरह इस्तेमाल करते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले आप अपनी मेडिकल हिस्ट्री को एक बार समझ लें। प्रेग्नेंट लेडी है, और शुगर के मरीज इसका अंधाधुन इस्तेमाल नहीं करें। सबसे पहले डॉक्टर से मश्विरा लें, कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने डॉक्टरों के निर्देशों के अनुसार इसका सेवन करें।  

                   Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.