Move to Jagran APP

गर्मी में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार

गर्मी में आप भी गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप गले की खराश से छुटकारा पा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 12:59 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 11:45 PM (IST)
गर्मी में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार
गर्मी में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना के इस दौर में हमारे लिए सबसे जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ख्याल रखें। इसके लिए ठंडी चीजों के इस्तेमाल से परहेज करें, ताकि गले में किसी तरह के इंफेक्शन का खतरा नहीं रहे। गर्मी में हमें शिद्दत से प्यास लगती है और हम एक के बाद एक ठंडा पेय पीते रहते हैं। कई बार ज्यादा ठंडा पीने से हमें गले में खराश या गले का इंफेक्शन भी हो जाता है। गले में इंफेक्शन के कई लक्षण हैं, जैसे गले में दर्द, गर्दन में सूजन और कई बार कान के नीचे तक दर्द होना शामिल है।  इस इंफेक्शन के कारण बुखार, मसल्स पेन, सर दर्द और आंखों से पानी तक आने लगता है। गर्मी में आप भी गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गले के इंफेक्शन से निजात पा सकते हैं।

prime article banner

नमक के पानी से गरारे करें

नमक के पानी से गरारे गले में खराश के लिए सबसे पुराना और सबसे आसान घरेलू उपचार है, जिसे आपकी दादी ने भी आपको सुझाया होगा। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले के इंफेक्शन को खत्म करता है। एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं। दिन में कम से कम दो-तीन बार गरारे करें। यह बैक्टीरिया को दूर करेगा।

हल्दी वाला दूध

हल्दी का दूध गले के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह गले में खराश, सर्दी और यहां तक कि खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है। यह सूजन और दर्द से भी राहत दिला सकता है। आयुर्वेद की दुनिया में यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है।

शहद

गले की खराश से निजात पाने के लिए आप अदरक और शहद के साथ खा सकते हैं। शहद औषधीय गुणों से भरपूर है। ये गले की सूजन, दर्द और खराश को कम करता है। शहद गले को नम करता है और खांसी का इलाज करने में बहुत प्रभावी है। शहद गले की सूजन को कम करने में मदद करता है।

अंजीर के सेवन से गले के संक्रमण का उपचार

4-5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं। यह प्रयोग दिन में दो बार करने से निश्चित ही आराम मिलता है। अंजीर गले में खराश के घरेलू उपाय में उपयोग की जाती है।

सेब के सिरके से गले के संक्रमण का उपचार

गर्म पानी में 2 चम्मच सेब के सिरके को डालकर पिएं। सेब के सिरके में मौजूद अम्लीय गुण गले में स्थित बैक्टीरिया को मार देते हैं। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर गरारा करें, गले के इंफेक्शन से राहत मिलेगी। 

                  Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.