नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क।  त्वचा हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है, जिसके स्वास्थ्य और खूबसूरती को लेकर हम हमेशा सोचते हैं। त्वचा पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे हमें बर्दाश्त नहीं हैं। वैसे तो हम खूबसूरती के लिए अपनी त्वचा पर कई तरह के उत्पाद लगाते हैं, लेकिन जब बात प्राकृतिक तरीके से त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने की हो तो सभी की जुबान पर Hamdard Safi का सबसे पहले नाम आता है। त्वचा रोगों में असरदार होने की वजह से इस प्राकृतिक उत्पाद ने काफी सालों से लोगों के भरोसे को कायम रखा है। यूनानी चिकित्सा पद्धति पर आधारित और 28 आवश्यक हर्बल अर्क से बने इस सिरप को हर उम्र के लोग पीते हैं और दूसरों को भी इसे पीने की सिफारिश करते हैं।

एक लोकप्रिय उत्पाद होने की वजह से लोगों में Safi के बारे में कई तरह के सवाल हैं, जो अक्सर पूछे जाते हैं। आइए उन्हीं सवालों के बारे में जानते हैं।  

 सवाल – क्या Safi का एक मात्र काम स्किन को साफ करना है? 

यह बात सच है कि ज्यातार ग्राहक Safi सिरप को इसलिए खरीदते हैं, ताकि जल्द से जल्द प्राकृतिक तरीके से त्वचा के दाग-धब्बे और मुंहासे हट जाएं। लेकिन यह इसका एक फायदा है। इसके अलावा भी कई और फायदे हैं, जिसकी वजह से लोग Safi खरीदते हैं। इसमें खून को साफ करने के चमत्कारी गुण हैं। इसमें मौजूद रेवन्द चीनी, चिरायता, तुलसी और नीम जैसे हर्बल न केवल खून को साफ करते हैं, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद सना और दूसरे हर्बल पाचन संबंधित समस्या को दूर करते हैं।

 

सवाल - क्या Safi केवल लड़कियों के लिए हैं? 

ऐसा देखा गया है कि हार्मोन्स में बदलाव की वजह से लड़कियों के चेहरे पर मुंहासे आ जाते हैं। हालांकि, मुंहासे की समस्या लड़कों में भी होती है, लेकिन ज्यादातर लड़कियों या महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है। Safi खून को साफ करने और मुंहासे को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा सिरप माना जाता है। यही वजह है कि लड़कियां इसका ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जिस तरह का हमारा खान-पान है और जिस तरह से हम प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं, ऐसे में शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने के लिए इस सिरप का इस्तेमाल बड़ी संख्या में पुरुष भी कर रहे हैं और उन्हें फायदा भी मिल रहा है।  

सवाल – Safi को कौन सी उम्र में पीना चाहिए? 

वैसे तो इस सिरप को बनाने के लिए प्राकृतिक औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसके साइड इफेक्ट भी नाम मात्र के हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक 14 साल से ऊपर किसी भी बच्चे को इसे दिया जा सकता है। अगर बच्चे को त्वचा या पाचन संबंधित समस्या हो तो आप इसे पीने के लिए दे सकते हैं। यह उसके लिए दवाई की तरह काम करेगा। 

सवाल – Safi सिरप क्या पेट में गर्मी पैदा करता है? 

एक और सवाल जो Safi के बारे में लोगों द्वारा पूछा जाता है कि क्या इसे पीने से पेट में गर्मी होती है, तो इस सवाल का जवाब इसमें मौजूद जड़ी बूटियों के पास है। Safi शरीर में गर्मी पैदा करने वाला सिरप नहीं है। अगर ऐसा होता तो यह मुंहासे के लिए असरदार नहीं होता। दरअसल, मुंहासे तभी निकलते हैं, जब शरीर में ज्यादा गर्मी होती है और इस सिरप में शरीर को ठंडा करने वाले हर्ब्स जैसे गुलाब और शीशम को शामिल किया गया है। इसलिए यह पेट में गर्मी नहीं कर सकता। 

इतने गुणों वाला Safi अगर आपको चाहिए, तो बिना देरी क्लिक करें।

लेखक -  शक्ति सिंह

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप