Move to Jagran APP

वजन घटाने और डायबिटीज में कारगर साबित होता है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल

प्राचीन समय से भारत में आंवले को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। चरक ने आंवले को अमृत फल की संज्ञा दी है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 03:16 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 03:16 PM (IST)
वजन घटाने और डायबिटीज में कारगर साबित होता है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल
त्वचा और बालों की समस्या में आंवला दवा की तरह काम करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सनातन धर्म में आंवला का विशेष महत्व है। आमलकी एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु और शिव वास करते हैं। जबकि सेहत की दृष्टि से आंवला किसी वरदान से कम नहीं है। प्राचीन समय से भारत में आंवले को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

loksabha election banner

चरक ने आंवले को अमृत फल की संज्ञा दी है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खासकर त्वचा और बालों की समस्या में आंवला दवा की तरह काम करता है। डॉक्टर्स भी प्रतिदिन आंवला खाने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं कि आंवले के फायदे क्या हैं और कैसे इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं-

-आंवला में विटामिन-सी, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं। विटामिन-सी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जबकि फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक है और मिनरल्स कई प्रकार के रोगों में फायदेमंद है।

-विशेषज्ञों की मानें तो आंवले में कैलोरीज बहुत कम होती है जो वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आंवले का सेवन जरूर करें।

-इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होते हैं। खासकर कोरोना काल में इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजना आंवले का सेवन जरूर करें।

-इसमें फाइबर अधिक होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही ब्लड शुगर स्तर भी नियंत्रित रहता है।

-आंवला कैंसर और ह्रदय संबंधी रोगों में कारगर दवा है। डॉक्टर्स भी ह्रदय रोग के मरीजों को आंवला खाने की सलाह देते हैं। कैसे इस्तेमाल करें आंवला-

स्नैक के रूप में लें

आवंला स्वाद में खट्टा और कसैला होता है। कुछ लोग आंवले को स्नैक के रूप में लेना पसंद करते हैं। इसके लिए आप आंवले को दो टुकड़ों में काटकर सेंधा नमक के साथ टेस्ट करें।

चटनी

यह भारतीय व्यंजन शैली की प्रमुख डिश में एक है। इसके लिए आप आंवले की चटनी का भी सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें स्वादानुसार धनिया, अदरक, लहसुन, पुदीने  के पत्ते और मिर्ची डाल सकते हैं।

आंवले का अचार

आंवले का अचार बनाने के कई विधि हैं। आप अपनी डाइट में अचार को शामिल कर सकते हैं। ध्यान रहें कि जब भी आंवले के अचार का सेवन करें, तो इसमें तेल की मात्रा न के बराबर रहें। इससे वजन बढ़ने का डर नहीं रहता है।

साइड डिश भी बना सकते हैं

इसके लिए आंवले को मिर्च और अन्य मसालों के साथ फ्राई कर डिश बना सकते हैं। आप इसे चावल, दाल और रोटी के साथ ले सकते हैं। इसके सेवन से स्वास्थ्य पर अनुकूल असर पड़ता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.