Move to Jagran APP

Spinach Health Benefits: क्या आप भी समझते हैं पालक को मामूली सब्जी, तो जानें सर्दियों में इसे खाने के अद्भूत फायदे

Spinach Health Benefits विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कर कई तरह की स्वादिष्ट डिशेज बनाई जाती हैं लेकिन सर्दियों में लोग इसका साग खाना खूब पसंद करते हैं। इसे खाने के कई फायदे हैं आंखों की रोशनी तेज होती है इसके अलावा वजन कम होने में भी मदद मिलती है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं पालक के फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Mon, 06 Nov 2023 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 02:04 PM (IST)
Spinach Health Benefits: सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है पालक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Spinach Health Benefits: सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब मिलती हैं। जिससे कई तरह के डिशेज बनाए जाते हैं, ये स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इन्हीं पौष्टिक सब्जियों में शामिल है पालक, जिसे खाने के ढेरों फायदे हैं। इसका उपयोग कर सूप, दाल, पराठे, पूड़ी, करी और कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।

loksabha election banner

पालक एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसमें कम कैलोरी और बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर के लिए कई तरह से फादेमंद होते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं, पालक खाने के क्या फायदे हैं।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

पोषक तत्वों से भरपूर पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से आप पाचन से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं। पालक में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा पालक खाने से कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज और मोटापे जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। 

दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद

उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त कमजोर होने की समस्या होती है, लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में ही लोगों को दिमाग से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। नियमित रूप से पालक खाने से मेमोरी बूस्ट होने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें: 'दमघोटू हवा' के बीच रहना है सुरक्षित, तो इन 5 सुपरफूड्स को डेली डाइट में करना चाहिए शामिल

आंखों की रोशनी के लिए

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाना जरूरी है। इसके लिए आप खाने में पालक का जरूर इस्तेमाल करे। इससे सूप, सब्जी, साग आदि बना सकते हैं।

हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार

पालक नाइट्रेट का समृद्ध स्रोत है, जो हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है। नाइट्रेट रक्त प्रवाह में सुधार करने में सहायक होता है। अगर आप हाई बीपी से परेशान हैं, तो रोजाना पालक का जूस पी सकते हैं, इससे हाई बीपी कंट्रोल होने में मदद मिल सकती है।

स्किन के लिए लाभदायक

पालक खाने से कोलेजन बूस्ट होता है, इससे त्वचा में चमक बरकरार रहती है और झुर्रियां कम नजर आती हैं। स्किन को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना एक गिलास पालक का जूस पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण की समस्याओं से हैं परेशान, तो घर में लगाएं ये 5 तरह के पौधे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.