Move to Jagran APP

Bajra Health Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है बाजरा, इसके अनगिनत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Bajra Health Benefits बाजरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह अनाज पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें डाइट्री फाइबर प्रोटीन और कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आप बाजरे को डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। आप इससे दलिया खिचड़ी आदि बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं बाजरा के अनगिनत फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Mon, 21 Aug 2023 12:31 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2023 12:31 PM (IST)
Bajra Health Benefits: सेहत के लिए वरदान है बाजरा, जाने इसके अनगिनत फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bajra Health Benefits: हमारे खानपान में कई तरह के अनाज शामिल है। जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं अनाजों में शामिल है बाजरा। यह पोषक तत्वों का खाजाना है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर और राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

loksabha election banner

बाजरा के ये हैं फायदे

  • बाजरा पेट के लिए हल्का माना जाता है। जिन लोगों को अल्सर और एसिडिटी की समस्या है, उनके लिए बाजरा किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।
  • कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में बाजरा काफी मदद करता है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरा बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका ग्लाइेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखता है।
  • बाजरा मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। यह दिल की मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम बीपी, डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम कारकों को रोकने में मदद करता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

डाइट में इन तरीकों से शामिल करें बाजरा

रोटी

आप बाजरे की रोटी बना सकते हैं। इसे बनाना बिल्कुल आसान है, जैसे आप गेहूं की रोटी बनाते हैं, ठीक उसी तरह बाजरे की रोटी भी बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में बाजरे का आटा लें और इसे गर्म पानी से गूंथ लें। चाहें तो आप इसमें घी भी मिला सकते हैं, इससे रोटियां नरम और फूली हुई बनेंगी।

खिचड़ी

बाजरे की खिचड़ी काफी स्वादिष्ट होती है। इस बनाने के लिए आप कई तरह की सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए प्रेशर कुकर गर्म करें, इसमें कम मात्रा में तेल डाले। फिर प्याज, शिमला मिर्च, मटर, गाजर आदि सब्जियां डालकर भूनें। अब इसमें भिगे हुए मूंग दाल और बाजरा डालें। इसमें स्वादानुसार नमक और पानी मिलाएं। मध्यम आंच पर 4-5 सीटी आने तक पकने दें।

उपमा

बाजरे का उपमा बनाने के लिए आपको सबसे पहले बाजरे को रात भर भिगोकर रखना होगा और फिर इसे अगले दिन उबालें। इसके बाद पैन गर्म करें, इसमें सरसों के दाने, सूखी लाल मिर्च, करी पत्ते और उड़द दाल का तड़का लगाएं। फिर इसमें थोड़ा पानी के साथ पका हुआ बाजरा मिलाएं। अब इस मिश्रण को उपमा जैसा गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसका गरमागरम आनंद लें।

लड्डू

बाजरे के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है। इस बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन सामग्री चाहिए। बाजरे का आटा, पिसा हुआ गुड़ और घी । इसे बनाने के लिए एक कटोरे में बाजरे के आटा लें, इसमें पिसा हुआ गुड़ मिलाएं। अब एक पैन में घी पिघलने तक गर्म करें। इसमें आटा और गुड़ के मिश्रण को अच्छी तरह भून लें । अब इस मिश्रण से लड्डू बना लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.