Move to Jagran APP

बैली फैट कम करने के साथ ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल करने के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं ये एक्सरसाइजेस

एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी पूरी तरह से फिट रहती है। कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं और अगर पहले से बीमारियां हैं तो वो कंट्रोल में रहें। इसलिए हमेशा कुछ देर वर्कआउट के लिए समय जरूर निकालें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:34 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 08:34 AM (IST)
बैली फैट कम करने के साथ ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल करने के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं ये एक्सरसाइजेस
बीच पर HIIT वर्कआउट करती हुई महिला

कैलोरीज या वजन कम करना हो, कोर को मजबूत बनाना हो या मसल्स स्ट्रॉन्ग करने हों, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना हो, तो हाई इंटेंसिटी इंटर्वल ट्रेनिंग यानि 'एचआईआईटी' वर्कआउट आपके काफी काम आ सकती है। एचआईआईटी के तहत कई एक्सरसाइजेस की जा सकती है, जानते हैं उनमें से कुछ के बारे में...

loksabha election banner

वॉर्मअप करना है जरूरी

कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले अपनी बॉडी को वॉर्मअप जरूर कर लेना चाहिए जिससे आपको किसी भी तरह की इंजरी होने का रिस्क कम हो जाए, एचआईआईटी एक्सरसाइजेस करने से पहले 20 सेकेंड तक एक ही जगह पर खड़े होकर तेजी से दौड़ लगाएं, फिर 10 सेकेंड तक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस करें, उसके बाद 30 सेकेंड तक आराम करें। हर एक्सरसाइज के साथ वह पैटर्न दोहराएं।

जरूर करें जंप स्क्वाट्स

क्या आप अपनी जांघ और पैरों को शेप में लाना चाहते हैं? अगर हां, तो यह एक्सरसाइज आपकी बॉडी को टोन करने में मदद करते हुए आपके क्वाड्स और काव्स को मजबूत बनाएगी। शुरुआत में इसे 30 सेकेंड तक ही करें।

बहुत फायदे हैं बर्पी करने के

बर्पी की प्रैक्टिस काफी आसान है लेकिन इस प्रोसेस को दोहराना काफी मुश्किल होता है। इसे करने के लिए, अपने हाथों को फर्श पर रखते हुए स्क्वाट पोजीशन में आएं। अब अपने पैरों को पीछे धकेलें, अपने आपको पुशअप पोजीशन में रखें और जल्दी से अपने पैरों को स्क्वाट पोजीशन में लौटाएं, जबकि आपको अपने बाजुओं को ऊपर उठाना है। आपको इसे भी 30 सेकेंड तक करना है।

जैब्स भी हैं काफी फायदेमंद

इसको करने के लिए आपको हवा में मुक्केबाजी करनी है। आपको सीधे खड़े रहते हुए सामने की तरफ मुक्का चलाना है। इसे 30 सेकेंड तक करें।

माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज

कोर मसल्स और कंधों को मजबूत करने के लिए यह एक्सरसाइज सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा, यह फैट कम करने के साथ-साथ एब्स बनाने में भी मदद करती है। इस एक्सरसाइज से बॉडी में लचीलापन आता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जब आप इसकी प्रैक्टिस करते हैं, तो यह आपकी ऊपरी बांहों की मसल्स के साथ कोर और पैरों को अटैच करता है। अगर आप सही तरीके से यह एक्सरसाइज करते हैं तो आपको। रिजल्ट्स जल्द मिलेंगे। आपको इसे बस 30 सेकेंड तक करना है।

बहुत काम आएगा प्लांक

यह एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है, जो आपको फिट रहने में मदद करती है। बैली फैट और कमर पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी कम करने के लिए प्लाक काफी फायदेमंद होती है। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए भी प्लांक करना जरूरी है। इसे करने के लिए कोहनी और पैरों के सहारे पूरी बॉडी को पैरलल टिकाएं, इसे पोजीशन में 30 सेकेंड तक रहें। आप प्लांक कई तरह से कर सकते हैं जैसे फुल प्लांक, एल्बो प्लांक, हाफ प्लांक वगैरह।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.