Move to Jagran APP

Aloe Vera Juice Health Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही आपका वज़न भी कंट्रोल करता है एलोवेरा जूस, जानिए फायदे

Aloe Vera Juice Health Benefits एलोवेरा का जूस आपको सेहतमंद रख सकता है साथ ही आपका वज़न भी कंट्रोल में रखता है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा विटमिन मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 11:00 AM (IST)
Aloe Vera Juice Health Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही आपका वज़न भी कंट्रोल करता है एलोवेरा जूस, जानिए फायदे
हल्के बुखार में एलोवेरा जूस काफी कारगर साबित हो सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के इस बुरे वक्त में इम्यूनिटी को मज़बूत रखना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग देसी नुस्खों को अपना रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो एलोवेरा जूस इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में बेहद मददगार है। इसके सेवन से पीएच स्तर में सुधार आता है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा विटमिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है जो ना सिर्फ हमारी सेहत में सुधार कर सकता है बल्कि हमारी इम्यूनिटी में भी सुधार करता है। एलोवेरा का ज्यादातर इस्तेमाल स्किन की समस्याओं के उपचार के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में किया जाता है, लेकिन आप जानते हैं कि एलोवेरा का जूस आपको सेहतमंद रख सकता है साथ ही आपका वज़न भी कंट्रोल में रखता है। आइए जानते हैं कि एलोवेरा जूस पीने के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

loksabha election banner

अनिमिया से निजात दिलाता है:

नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है, जिससे खून की कमी यानी एनीमिया से छुटकारा मिलता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है एलोवेरा जूस:

एलोवेरा में पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। मेटाबॉलिज्म शरीर से फैट कम करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है और वज़न कंट्रोल रहता है।

सिरदर्द में निजात दिलाता है ये जूस: 

गर्मी में सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। आप सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन कर सकते हैं। 

कब्ज से निजात दिलाता है जूस:

कब्ज से परेशान रहते हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। इसका सुबह सेवन करने से आपका पेट साफ रहेगा, साथ ही बॉडी हाइड्रेटेड भी रहेगी।

बुखार कम करता है:

हल्के बुखार में एलोवेरा काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एलोवेरा की जड़ से काढ़ा बना लें। 10-20 मिलीग्राम काढ़ा को दिन में तीन बार पीने से बुखार ठीक होता है।

बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालता है:

एलोवेरा जूस बॉडी से टॉक्सिन निकालने का काम भी करता है। शरीर में कई ऐसे विषैले पदार्थ होते हैं जिनका शरीर से बाहर निकलना जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा जूस का सेवन बेहद फायदेमंद होगा।

चेहरे पर लाता है निखार: 

अगर आप सुदंर और खिलाखिला चेहरा चाहते हैं तो एलोवेरा के जूस का सेवन करें। इसे पीने से आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा और चेहरे पर निखार आ जाएगा। 

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.