Move to Jagran APP

Alkaline Water Facts: क्या है एल्कलाइन वॉटर? क्यों लोगों के जीवन में तेजी से बना रहा अपनी जगह, जानें

Alkaline Water Facts एल्कलाइन वॉटर का ट्रेंड तेजी से लोगों के बीच बढ़ रहा है। इसमें नियमित पीने के पानी की तुलना में कम एसिडिक होता है और इसका पीएच लेवल अधिक होता है। जानें इससे जुड़ी कुछ अहम बातें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 30 Jan 2023 04:42 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 04:42 PM (IST)
Alkaline Water Facts: क्या है एल्कलाइन वॉटर? क्यों लोगों के जीवन में तेजी से बना रहा अपनी जगह, जानें
Alkaline Water Facts: क्या है एल्कलाइन वॉटर? क्यों लोगों के जीवन में तेजी से बना रहा अपनी जगह, जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Alkaline Water Facts: एल्कलाइन वॉटर, यह नाम आप इन दिनों काफी ज्यादा सुन रहे होंगे। आपके आस-पास कई ऐसे लोग होंगे जो इस पानी का उपयोग कर रहे हैं, कुछ तो ऐसे भी होंगे जो इसे लेकर इतराते भी होंगे। उनका इतराना आपको इस बात पर सोचने के लिए मजबूर करता होगा कि आखिर इस पानी ऐसी क्या बात है। दरअसल, एल्कलाइन वॉटर नियमित पीने के पानी की तुलना में कम एसिडिक होता है और इसका पीएच लेवल अधिक होता है। इस पानी का समर्थन करने वालों का मानना ​​है कि इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। हालांकि, यह पूरी तरह से शोध का विषय है।

loksabha election banner

एल्कलाइन वॉटर क्या होता है?

एल्कलाइन वॉटर को लेकर कई तरह के दावे किए जा चुके हैं। कुछ लोग कहते हैं कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है, आपके शरीर के पीएच स्तर को नियंत्रित कर सकता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को रोक सकता है। लेकिन वास्तव में एल्कलाइन वॉटर क्या है और इसे लेकर इतना प्रचार क्यों हो रहा है? एल्कालाइन वॉटर में सामान्य पानी के मुकाबले ज्यादा पीएच स्तर होता है। एक पीएच स्तर एक संख्या है जो मापता है कि कोई पदार्थ 0 से 14 के पैमाने पर कितना एसिडिक या एल्कलाइन है। उदाहरण के लिए, 1 के पीएच वाले लिक्विड को अम्लीय माना जाएगा और 13 के पीएच वाले पदार्थ को क्षारीय।

एल्कलाइन वॉटर और सामान्य पानी में कौन है ज्यादा फायदेमंद?

एल्कलाइन वॉटर में रेगुलर पीने के पानी की तुलना में पीएच स्तर अधिक होता है। इस वजह से, कुछ लोगों का मानना है कि यह आपके शरीर में एसिड को बेअसर कर सकता है। सामान्य पीने के पानी में आमतौर पर न्यूट्रल पीएच 7 होता है। क्षारीय पानी में आमतौर पर 8 या 9 का पीएच होता है। हालांकि, अकेले पीएच पानी के लिए पर्याप्त नहीं है। क्षारीय पानी में क्षारीय खनिज और नकारात्मक ऑक्सीकरण-रिडक्शन पोटेंशियल (ORP) भी होनी चाहिए। ओआरपी पानी की प्रो- या एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने की क्षमता है। ORP मान जितना अधिक नकारात्मक होता है, उतना ही अधिक एंटीऑक्सीडाइजिंग होता है।

क्या एल्कलाइन वॉटर कारगर है?

एल्कलाइन वॉटर को लेकर कुछ हद तक विवाद मौजूद है। कई स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स का कहना है कि एल्कलाइन वॉटर को इस्तेमाल करने वाले समर्थको और विक्रेताओं द्वारा किए जाने वाले स्वास्थ्य दावे अभी भी शोध का विषय हैं और इन्हें पूरी तरह से स्वीकारा नहीं जा सकता है। कुछ अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि एल्कलाइन वॉटर कुछ स्थितियों के लिए सहायक हो सकता है। लेकिन अभी भी इसपर काफी शोध होना बाकी है।

पूरी तरह से वैज्ञानिक गुणवत्ता की कमी होने के बावजूद एल्कलाइन वॉटर का इस्तेमाल कर रहे लोग इसके प्रस्तावित स्वास्थ्य लाभों में विश्वास करते हैं। इनमें से कुछ यहां दिए गए हैं-

पेट साफ करने के गुण

प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाना

हाईड्रेशन

हेल्दी स्किन

डीटॉक्स

वजन घटना

कैंसर प्रतिरोध

प्रो एजिंग

क्या एल्कलाइन वॉटर के दुष्प्रभाव होते हैं?

वर्तमान में एल्कलाइन वॉटर को सुरक्षित माना जा रहा है। अभी तक इसे लेकर ऐसा कोई प्रमाण सामने नहीं आया है जो नकारात्मक दुष्प्रभावों को प्रदर्शित करता हो।

एल्कलाइन वॉटर नेचुरल है या आर्टीफिशियल?

पानी जो स्वाभाविक रूप से एल्कलाइन होता है, जब वह चट्टानों के ऊपर से गुजरता है - जैसे झरनों से गुजरना और इसमें उसमें प्राकृतिक खनिजों इकट्ठे होते हैं, जिससे यह एल्कलाइन बनता है। लेकिन ऐसा हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है। ऐसे में ज्यादातर लोग जो एल्कलाइन पानी पीते हैं, वह उन्हें खरीदना पड़ता है जो कि इलेक्ट्रोलिसिस नामक रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से होकर गुजरता है।

यह तकनीक नियमित पानी के पीएच को बढ़ाने के लिए आयनाइज़र नामक उत्पाद का उपयोग करती है। आयोनिज़र बनाने वालों का कहना है कि बिजली का इस्तेमाल पानी के अणुओं को अलग करने के लिए किया जाता है जो ज़्यादा एसिडिक या ज़्यादा एल्कलाइन होते हैं। इसके बाद अम्लीय पानी को बाहर निकाल दिया जाता है। फिर भी, कुछ डॉक्टरों और शोधकर्ताओं का कहना है कि ये दावे गुणवत्तापूर्ण शोध द्वारा समर्थित नहीं हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.