Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ने में महत्वपूर्ण है आपकी इम्युनिटी, इसे बढ़ाने के लिए बच्चों को दें ये चीज़ें

लॉक डाउन में बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है। अगर आप भी इस तरह के चैलेंज से गुजर रहे हैं तो बच्चों के डिश में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 01:05 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 01:05 PM (IST)
कोरोना से लड़ने में महत्वपूर्ण है आपकी इम्युनिटी, इसे बढ़ाने के लिए बच्चों को दें ये चीज़ें
कोरोना से लड़ने में महत्वपूर्ण है आपकी इम्युनिटी, इसे बढ़ाने के लिए बच्चों को दें ये चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी का तांडव पूरी दुनियां में जारी है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत सहित विश्व के दर्जनों देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में बच्चे, बूढ़े, सभी अपने घरों में बंद हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग नियमित अंतराल पर एडवाइजरी जारी कर लोगों को बचने की सलाह दे रहे हैं। इनमें एक इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने की सलाह है। ऐसे में लोग बड़ी मात्रा में विटामिन सी फलों का सेवन कर रहे हैं।

loksabha election banner

हालांकि, लॉक डाउन में बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना, किसी चैलेंज से कम नहीं है। अगर आप भी इस तरह के चैलेंज से गुजर रहे हैं तो बच्चों के डिश में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि विटामिन-सी युक्त फलों एवं सब्जियों के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ऐसे में आप अपने बच्चे के डिश में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को जरूर जोड़ें।

दही बहुत फायदेमंद होता है

अपने बच्चे की डाइट में दही जरूर जोड़ें। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन और विटामिन-सी भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है। वहीं, इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। ऐसे में अपने बच्चे को खाने में दही जरूर दें।

बेरीज भी लाभकारी होता है

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की अधिकता होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत लाभदायक होता है। ऐसे में आप अपने बच्चे को रोजाना बेरीज़ खाने की सलाह जरूर दें।

सेब गुणकारी है

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो बदलते मौसम और वायरस संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही आप अपने बच्चे को जूस दे सकते हैं। खाने में उन सब्जियों को ही पकांए जिनमें विटामिन-सी की अधिकता हो। इसके सेवन से आप सपरिवार सुरक्षित रह सकते हैं। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.