Move to Jagran APP

Drinks for Joint Pain: जोड़ों के दर्द ने मुश्किल कर दिया है उठना-बैठना, तो इन हेल्दी ड्रिंक्स से पाएं जल्द आराम

जोड़ों का दर्द (Joint Pain) अक्सर हमारे उठना-बैठना और चलना-फिरना तक मुश्किल कर सकता है। उम्र बढ़ने के साथ ही अक्सर यह समस्या बढ़ जाती है। बुजुर्गों के अलावा आजकल वयस्कों को भी यह समस्या काफी परेशान करने लगी है। ऐसे में आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने वाले कुछ हेल्दी ड्रिंक्स-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 05 Mar 2024 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 12:56 PM (IST)
जोड़ों से दर्द से जल्द राहत दिलाएंगे ये ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Drinks for Joint Pain: बढ़ती उम्र के साथ ही लोग कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। जोड़ों का दर्द इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो आजकल कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बना हुआ है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं इन दिनों कुछ वयस्क भी जोड़ों के दर्द का शिकार होते जा रहे हैं। इसकी वजह से उठना-बैठना और चलना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ आसान उपायों से इससे राहत पा सकते हैं।

loksabha election banner

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए हाइड्रेटेड रहना और एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड से भरपूर ड्रिंक्स पीना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- Back Pain से हैं परेशान तो करें ये 5 योगासन, कमर दर्द से मिलेगी राहत

ग्रीन टी

आमतौर पर ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। हालांकि, वेट लॉस के साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिला सकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं। वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और जोड़ों की सूजन को रोकने में मदद मिलती है।

दूध

दूध कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। यह हमारी हड्डियों के सही और बेहतर विकास के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है। ऐसे में दूध पीने से जोड़ों के दर्द को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

संतरे का रस

विटामिन सी से भरपूर संतरा इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही जोड़ों के दर्द से राहत भी दिलाता है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

चेरी का रस

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर चेरी का जूस भी आपको जोड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे पीने से जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद मिली है और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

पानी

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में पानी होना भी बेहद जरूरी है। शरीर में मौजूद पानी आपको कई समस्याओं से दूर रखता है। साथ ही यह हाइड्रेटेड रहने और आपके जोड़ों को स्मूद बनाए रखने में भी काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- कई समस्याओं से बचाने में कारगर हैं अनार के रसभरे दाने, जानें इसे खाने के ढेरों फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.