नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।  Bruce Lee Death: अमेरिकन मार्शल आर्ट दिग्गज और मशहूर अभिनेता ब्रूस ली ने 32 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। अब अभिनेता की मौत को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुन आप भी हैरान रह जाएंगे। हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में दावा किया है कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने से हुई होगी। गौरतलब है कि 'एंटर द ड्रैगन' अभिनेता की जुलाई 1973 में सेरेब्रल एडिमा (मस्तिष्क की सूजन) की वजह से मृत्यु हो गई थी। उस समय, डॉक्टरों का मानना ​​था कि उनके मस्तिष्क में सूजन एक दर्द निवारक दवा के कारण हुई थी।

हाइपोनेट्रेमिया से हुई ब्रूस ली की मौत!

लेकिन अब हाल ही में सामने आई इस नई स्टडी ने सभी को हैरत में डाल दिया है,जहां ऐसा दावा किया गया है कि ज्यादा पानी पीने की वजह से एक्टर की मौत हुई थी। क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च में यह भी बताया गया है कि ब्रूस ली की मौत इसलिए हुई थी, क्योंकि उनकी किडनी अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर निकालने में असमर्थ थी। वैज्ञानिकों की मानें तो अभिनेता की जान जाने की वजह हाइपोनेट्रेमिया (hyponatraemia) हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि ज्यादा पानी पीना कैसे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

हमने हमेशा से सुना है कि पानी पीना कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पानी पीने से न सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहता है बल्कि इससे हमारी त्वचा और बालों को भी काफी लाभ मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में पानी पीने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं यह समस्याएं आपके लिए जानलेवा तक साबित हो सकती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक जरूरत से ज्यादा पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे किडनी पर असर पड़ता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आ जाती है।

ओवरहाइड्रेशन के संकेत

शरीर में यह अवस्था हाइपोनेट्रेमिया की वजह बन सकती हैं, जिसके चलते मौत भी हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से शरीर में सूजन आ सकती है। ज्यादा पानी पीने से होने वाली इस समस्या के कई लक्षण भी हैं, जैसे थका महसूस करना, पेट दर्द होना, उल्टी आदि। अगर आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो वह ओवरहाइड्रेशन यानी ज्यादा पानी पीने के संकेत हो सकते हैं। यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के मुताबिक एक व्यक्ति को एक दिन में करीब 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Instagram/brucelee_fan_official

Edited By: Harshita Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट