Move to Jagran APP

Aam Panna Benefits: गर्मियों में बेहद गुणकारी है आम पन्ना, इस सीजन कोल्ड ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

Aam Panna Benefits गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं। लेकिन इन ड्रिंक्स का हमारी सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आप आम पन्ने से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 22 Mar 2023 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 12:57 PM (IST)
गर्मियों मे आम पन्ना पीने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Aam Panna Benefits: सर्दी के जाने के साथ ही अब गर्मी की आहट आने लगी है। ऐसे में बदलते मौसम के साथ ही हमारे खानपान और पहनावे में भी बदलाव होने लगा है। सर्दियों के विपरीत इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ठंडी तासीर वाला भोजन ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके अलावा भीषण गर्मी में खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई सारे लोग कोल्ड ड्रिंक्स का भी सहारा लेते हैं। लेकिन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। ऐसे में आप इन कोल्ड ड्रिंक्स को देसी ड्रिंक आम पन्ना से रिप्लेस कर सकते हैं।

loksabha election banner

कच्चे आम से बनी यह ड्रिंक्स न सिर्फ स्वाद में बढ़िया होती है, बल्कि इसमें कई सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो भीषण गर्मी से राहत दिलाने के साथ ही आपकी सेहत को फायदा भी पहुंचाते हैं। अगर आप आम पन्ना से होने वाले फायदों के अनजान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

इम्यूनिटी करें बूस्ट

आम पन्ना विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है। ऐसे में इसे पीने आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिसकी वजह से आपका शरीर किसी भी संक्रमण से आसानी से लड़ सकता है और आप कई बीमारियों से खुद को बचा पाते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

गर्मियों में मौसम में अक्सर पाचन संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे अगर आप भी पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो इसके लिए आम पन्ना आपके लिए काफी कारगर साबित होगा। फाइबर से भरपूर आम पन्ना आपको ब्लोटिंग, कब्ज, गैस आदि की समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होगा है।

त्वचा और बालों के लिए गुणकारी

गर्मी के मौसम में हमें त्वचा और बालों से संबंधी कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में अगर आप भी अपने बालों और स्किन को हेल्दी बनाएं रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आम पन्ने का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्सआपके बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होगा।

लिवर के लिए लाभकारी

आम पन्ना आपके लिवर के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसमें लिवर को डिटॉक्स करने के गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से लिवर से जुड़ी कई तकलीफों से निजात मिलती है।

ओरल हेल्थ में करें सुधार

आम पन्ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के साथ ही ओरल हेल्थ के लिए भी काफी गुणकारी है। इसे पीने से आपको मसूड़ो से जुड़ी समस्याएं, केविटी, सांस की बदबू आदि को दूर करने में काफी मदद मिलेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Instagram/thehungryboy_1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.