Move to Jagran APP

Anjeer Benefits: रोज़ाना खाली पेट अंजीर खाएंगे, तो सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे!

Anjeer Benefits न्यूट्रीशनिस्ट सर्दियों के मौसम में सभी को ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनका सेवन शरीर में गरमाहट पहुंचाने के साथ आपको कई बीमारियां का शिकार होने से भी बचाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 12:30 PM (IST)
Anjeer Benefits: रोज़ाना खाली पेट अंजीर खाएंगे, तो सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे!
Anjeer Benefits : राज़ अंजीर खाने के फायदे हैरान कर देंगे आपको

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anjeer Benefits: हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। फिर चाहे बादाम हों, अखरोट, किशमिश या काजू। इसके अलावा अंजीर में भी कई गुण होते हैं, जिसका सेवन कम लोग करते हैं। किशमिश की तरह अंजीर भी एक फल है, जिसका सेवन फल और ड्राईफ्रूट दोनों तरह से किया जाता है।

loksabha election banner

अंजीर (Fig Benefits) को अंग्रेजी में फिग कहते हैं। अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। तो आइए बिना देर किए जानते हैं, अंजीर खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

रोज़ खाएंगे अंजीर तो होंगे ये फायदे

1. अंजीर कई तरह की क्रॉनिक बीमारियों से लड़ने का काम करता है। अंजीर को इसकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता के कारण ही डाइट में ज़रूर शामिल किया जाता है।

2. अंजीर में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और ज़िंक होता है। यह सभी पोषक तत्व शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

3. उम्र के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसका असर धीरे-धीरे हड्डियों की ताकत पर होने लगता है। अंजीर कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मज़बूती देने का काम करता है।

4. अगर आपको अक्सर कब्ज़ या पेट से जुड़ी समस्याएं सताती हैं, तो आपको अंजीर ज़रूर खाना चाहिए। अंजीर में पाए जाने वाले गुण कब्ज़, पेट दर्द, गैस और ऐठन की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं।

5. अंजीर यानी फिग्स पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अंजीर खाने की सलाह देते हैं।

6. अंजीर मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे शरीर के वज़न को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

7. सिर्फ इतना ही नहीं अंजीर ब्लड शुगर के स्तर को भी कंट्रोल करने में माहिर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स टाइप-2 डायबिटीज़ के मरीज़ों को रोज़ाना अंजीर खाने की सलाह देते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप किसी क्रॉनिक बीमारी से जूझ रहे हैं, तो अंजीर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.