नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hot Weather Tips: सर्दियों के बाद गर्म मौसम और धूप सभी को अच्छी लगती है, लेकिन जैसे-जैसे पारा बढ़ता जाता है लोगों को ये धूप परेशान करने लगती है। जब तक आप घर के अंदर हैं, तब तक सब ठीक रहता है, लेकिन बाहर क़दम रखते ही हाल बेहाल हो जाता है।

गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकला किसी चुनौती से कम नहीं होता। चिलचिलाती गर्मी और फिर पसीना शरीर में पानी की कमी कर देता है और आप कमज़ोर या थकावट महसूस करने लगते हैं। आज हम आपको पता रहे हैं गर्मी से बचने के 6 कूल तरीके ताकि आप इस मौसम का भरपूर मज़ा ले सकें।

ख़ूब पानी पिएं

गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने का सबसे आसान तरीका है, खूब सारा पानी पीना। पानी आपके शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है, जो पसीने के रूप में आसानी से कम हो जाता है। हर मौसम में सभी लोगों को दो लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मी क्योंकि पसीना ज़्यादा आता है, इसलिए पानी भी थोड़ा ज़्यादा पीना चाहिए। पानी के अलावा आप जूस, नारियल पानी और फल का सेवन भी कर सकते हैं।

ढीले कपड़े पहनें

कसे हुए कपड़े और गहरे रंग के कपड़ों में आपको पसीना ज़्यादा आएगा। इसलिए गर्मियों में ठंडा रहने के लिए हमेशा ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें।

हल्के गुनगुने पानी से नहाएं

गर्म मौसम में ठंडे पानी से नहाना भले ही आराम पहुंचाता है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा करने से शरीर और ज़्यादा गर्म हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो आपके शरीर को गर्माहट के लिए और ज़्यादा महनत करनी पड़ती है। शोध से पता चलता है कि गर्म पानी आपके रक्त प्रवाह को ठंडा करता है। इसलिए इसे चुनना एक बेहतर विकल्प है।

हल्का खाना खाएं

भारी खाना खा लेने से भी शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है, और आप असहज महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि खाने को पचाने के लिए शरीर को ज़्यादा काम करना पड़ता है। जिसकी वजह से शरीर का तापमान बढ़ता है, आपको पसीना आता और आप थकावट महसूस करते हैं। गर्मियों में हल्का और ताज़ा बना हुआ खाना खाएं।

पैरों को ठंडा रखें

अगर आपको ज़्यादा गर्मी लग रही है, तो शरीर का तापमान कम करने के लिए पैरों को ठंडक पहुंचाएं। पैरों पर गीला कपड़ा रखें या फिर ठंडे पानी में पैरों को कुछ देर डाल कर रखने से आपको आराम पहुंचेगा। आप कुछ देर के लिए गीले मौज़े भी पहन सकते हैं।

चाय या कॉफी से दूर रहें

कैफीन और निकोटीन का सेवन भी शरीर के तापमान को बढ़ाता है। ये दोनों चीज़ें रक्त वाहिकाओं को संकुचित करती हैं, जो रक्त को गर्म करते हैं, जिससे आप भी गर्मी महसूस करते हैं और पसीने से तर हो जाते हैं। इसलिए नारियल पानी, नींबू पानी और फलों के जूस का सेवन ज़रूर करना चाहिए। यहां तक कि ज़रूरत से ज़्यादा शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप