Move to Jagran APP

Mosquito Bite: आपको मच्छर कुछ ज़्यादा काटते हैं, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये 5 अजीब कारण

Mosquito Bite बारिश के मौसम के बाद मच्छरों का मौसम आता है जिस दौरान वह सभी को काट-काटकर पागल बना देते हैं। अगर आपको भी मच्छर दूसरों की तुलना ज़्यादा काटते हैं तो इसके पीछे ये 5 अजीबोगरीब कारण हो सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 06:00 PM (IST)
Mosquito Bite: कुछ लोगों को क्यों ज़्यादा काटते हैं मच्छर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mosquito Bite: बरसात के बाद मच्छरों की तादाद बढ़ने लगती है। यह न सिर्फ डेंगू-मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बनते हैं, बल्कि काट-काटकर सभी को परेशान कर देते हैं। अगर आपको भी मच्छर ज़्यादा काटते हैं, तो आइए जानें कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

loksabha election banner

मच्छर क्यों काटते हैं?

आमतौर पर माना जाता है कि मच्छर लोगों को अपना पेट भरने के लिए काटते हैं, हालांकि, यह सच नहीं है, मच्छरों को खाना पौधों से मिलता है। सिर्फ मादा मच्छर ही खून चूस्ती हैं, जिससे उन्हें हमारे रक्त से प्रोटीन मिले, जो उनके अंडों के काम आता है।

रक्त का प्रकार

एक आम धारणा यह है कि मच्छर कुछ प्रकार के रक्त के प्रति आकर्षित होते हैं, क्योंकि मच्छर मनुष्यों को उनके खून के लिए काटते हैं। हालांकि इस बात का कोई पक्का निष्कर्ष नहीं है कि मच्छर किस तरह के रक्त की प्रति अधिक आकर्षित होते हैं, लेकिन कई अध्ययनों से पता चलता है कि O प्रकार वाले लोग मच्छरों के लिए सबसे अधिक स्वादिष्ट होते हैं।

कपड़ों का रंग

जब इंसान का खून चूसने के लिए ढूंढ़ने की बात आती है, तो मच्छर अपनी आंखों का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसका मतलब है कि चलते हुए लोग और काले, नीले और लाल जैसे गहरे रंग के कपड़े मच्छर को साफ नज़र आते हैं। रिसर्च से पता चलता है कि मच्छर काले रंग से आकर्षित होते हैं, लेकिन इस बारे में ज़्यादा शोध नहीं किया गया है कि आखिर ऐसा क्यों है।

कार्बन डाइऑक्साइड

किसी को भी काटने के लिए मच्छर दृष्टि और गंध का उपयोग करते हैं। जब हम सांस लेते हैं, और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं, तो इस दौरान मच्छर व्यक्ति को तेज़ी से सूंघकर शिकार बनाते हैं। केमिकल सेंसेज नामक पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार, मच्छर कार्बन डाइऑक्साइड का पता लगाने के लिए मैक्सिलरी पैल्प नामक अंग का उपयोग करते हैं और इसे 164 फीट दूर से महसूस कर सकते हैं। इसलिए ऐसे लोग जो तेज़ सांसे लेते हैं या वर्कआउट कर रहे होते हैं, मच्छर उन्हें ज़्यादा काटते हैं।

शरीर की सुगंध और पसीना

मच्छर सिर्फ कार्बन डाइऑक्साइड ही नहीं, बल्कि कई पदार्थों और यौगिकों की ओर भी आकर्षित होते हैं। मच्छर मानव त्वचा पर और पसीने में मौजूद लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड और अमोनिया सहित पदार्थों की सुगंध से आकर्षित होकर लोगों को काट सकते हैं।

बियर

एक शोध से पता चलता है कि मच्छर उन लोगों को ज़्यादा परेशान करते हैं, जो बियर की छोटी खुराक भी ले लेते हैं। हालांकि, इससे पहले आप बियर से दूरी बना लें, आपको बता दें कि इस रिसर्च में सिर्फ 14 लोग ही शामिल थे। यानी बियर पीने से कुछ हद तक मच्छर आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.