Move to Jagran APP

Dry Fruits For Health: हेल्दी रहने के लिए रोजाना इन 5 ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, जानिए फायदे

सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स का सेवन ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है बल्कि वेट भी कंट्रोल करता है। खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद असरदार होता हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करता हैं साथ ही एनर्जेटिक भी रखता हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 12:00 PM (IST)
Dry Fruits For Health: हेल्दी रहने के लिए रोजाना इन 5 ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, जानिए फायदे
खाली पेट पिस्ता खाने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी कम होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Fruits For Health: हेल्दी और फिट रहने के लिए ड्राईफ्रूट का सेवन बेहद उपयोगी है। ड्राईफ्रूट का सेवन गर्मी और सर्दी सभी मौसम में फायदेमंद होता है। सर्दी में बॉडी को गर्म रखने वाले ड्राईफ्रूट को अगर आप रात में भीगोकर खाएं तो गर्मी में आपकी बॉडी को यह गर्मी नहीं देंगे। सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स का सेवन ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, बल्कि वेट भी कंट्रोल होता है। खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद असरदार होता हैं, यह ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करता हैं, बल्कि पूरे दिन आपको एनर्जेटिक भी रखता हैं। आइए जानते हैं अलग-अलग ड्राईफ्रूट्स के बारे में और यह सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद हैं।

loksabha election banner

दिमाग को तेज करेगा काजू:

काजू ना सिर्फ खाने में अच्छा लगता है बल्कि इसमें फैट भी कम होता है। काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है, आयरन कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाता है जो अनीमिया  से बचाता है। मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है। काजू उम्र बढ़ने पर डिमेंशिया से बचाव करता है।

कमजोरी में फायदेमंद है पिस्ता: 

पिस्ता खाने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी कम होती है। आप पिस्ता का सेवन सुबह नाश्ते में करेंगे तो दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे।

हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है:

बादाम में मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसमें फाइबर अधिक मौजूद होता है जो पाचन को ठीक रखता है। यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह वज़न को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

वज़न कंट्रोल करता है अखरोट:

हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर अखरोट आपका वज़न कंट्रोल करने में मददगार है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आने जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होता है।

किशमिश करती है खून की कमी को पूरा:

किशमिश बॉडी में खून की कमी को पूरा करती है साथ ही हड्डियां मजबूत करती हैं। किशमिश में मौजूद ग्लूकोज और फ्रक्टोज हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.