Move to Jagran APP

Common Cancers in Men: पुरुषों में सबसे आम हैं ये 5 तरह के कैंसर, समय रहते लक्षणों पर ध्यान देना है जरूरी

कैंसर दुनियाभर में होने वाली मौतों की एक बड़ी वजह है। इसे जानलेवा इसलिए कहा जाता है कि इससे जुड़े लक्षण आसानी से पता नहीं चलते हैं और यह किसी एक अंग से शुरु होकर पूरे शरीर को किसी न किसी रूप में प्रभावित करने लगता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको पुरुषों में होने वाले 5 आम कैंसर के बारे में बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 11 Jun 2024 05:28 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 05:28 PM (IST)
पुरुषों में सबसे आम हैं ये 5 तरह के कैंसर (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Common Cancers in Men: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही लोग सहम जाते हैं। यह किसी एक अंग से शुरु होता है और धीरे-धीरे पूरे शरीर को प्रभावित करने लगता है। बता दें, कि यह बीमारी दुनियाभर में होने वाली मौतों का एक बड़ा कारण है। पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, अंडकोष का कैंसर, स्किन कैंसर, ओरल कैंसर और फेफड़ों का कैंसर आम होता है। आइए आज आपको बताते हैं इनसे जुड़े कुछ लक्षणों के बारे में।

प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer)

प्रोस्टेट कैंसर, पुरुषों में होने वाला एक आम कैंसर है। यह प्रोस्टेट नामक ग्रंथि में होने वाला कैंसर है, जो कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन और स्पर्म प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार होती है। इस कैंसर में प्रोस्टट की कोशिकाओं में असामान्य रूप से वृद्धि होने लगती है, जो कि वक्त के साथ ट्यूमर में बदल जाती है। इससे जुड़े लक्षणों में यूरिन पास होने में परेशानी, पेशाब में रक्त आना और हड्डियों में दर्द की समस्या रहती है।

अंडकोष का कैंसर (Testicular cancer)

पुरुषों में जब अंडकोष की कोशिकाओं में असामान्य रूप से वृद्धि होने लगती है, तो इसे वृषण या अंडकोष का कैंसर कहा जाता है। यह भी पुरुषों में काफी आम है, लेकिन इसे लेकर जागरूकता की कमी के चलते यह बीमारी घातक साबित हो जाती है। शुरुआत में ही इसके लक्षणों को पहचान कर उचित इलाज अपना लिया जाए, तो इसे ठीक भी किया जा सकता है। इससे जुड़े लक्षणों में अंडकोष में भारीपन, अंडकोष का मुड़ना, अंडकोष में दर्द होना इत्यादि शामिल है।

यह भी पढ़ें- भारत में युवाओं को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है कैंसर, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

स्किन कैंसर (Skin Cancer)

स्किन कैंसर भी पुरुषों में होने वाला आम कैंसर है। ऐसे में, त्वचा पर होने वाले तिल या मस्से के आकार में बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे में, डॉक्टर बायोप्सी कराने की सलाह देते हैं। यह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा होता है। यह तब होता है जब मेलानोसाइट्स - वर्णक-उत्पादक कोशिकाएं जो त्वचा को रंग देती हैं- कैंसर में तबदील हो जाती हैं।

ओरल कैंसर (Oral Cancer)

धूम्रपान करने या तंबाकू का सेवन करने वाले पुरुषों में ओरल कैंसर का जोखिम भी काफी रहता है। ऐसे में, होठों पर पर सफेद, लाल, भूरे या पीले रंग के धब्बे नजर आ सकते हैं। साथ ही, मुंह के अंदर घाव भी बन जाते हैं। समय के साथ यह अल्सर जैसा नजर आने लगता है। ऐसे में, शुरुआत में ही टेस्ट और ट्रीटमेंट करा लेने पर इसे ठीक भी किया जा सकता है। ब्लड टेस्ट के जरिए स्किन कैंसर की सही जानकारी मालूम चलती है।

फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer)

खांसी के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर यह लगातार बनी है, तो यह फेफड़ों के कैंसर की ओर भी इशारा करती है। आमतौर पर 4 हफ्तों तक लगातार हो रही खांसी और सांस लेने में दिक्कत महसूस होना लंग कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसकी जांच के लिए डॉक्टर आपको सबसे पहले एक्स-रे कराने के लिए कहते हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर में दिख रहे ऐसे बदलाव हो सकते हैं कैंसर का कारण, इन तरीकों से करें बचाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.