नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hypertension Controlling Tips: हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन एक आम स्थिति तो है, लेकिन इसे कंट्रोल में रखना ज़रूरी है, वरना इसकी वजह से लोगों को गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। प्रेशर अगर बढ़ जाए, तो इससे आपकी धमनियां खिंचती हैं और उनको नुकसान पहुंचता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो इससे आपके दिल को ब्लड पम्प करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है, जिससे वह धीरे-धीरे कमज़ोर पड़ने लगता है।

यानी हेल्दी रहने के लिए हाइपरटेंशन को कंट्रोल करना बेहद ज़रूरी है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन आसान प्राकृति तरीकों से भी इसे मैनेज किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को कैसे कम किया जा सकता है?

अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के मुताबिक, हाइपरटेंशन से पीड़ित ज़्यादातर लोग इसे कंट्रोल में रखने से जूझते हैं। अगर ब्लड प्रेशर लंबे समय तक हाई रहता है, तो इससे दिल की बीमारी, स्ट्रोक या फिर किडनी को नुकसान पहुंचने का ख़तरा बढ़ता है। हालांकि, इसे आप प्राकृतिक तरीकों से मैनेज भी कर सकते हैं।

1. रोज़ाना एक्सरसाइज़

रोज़ाना वर्कआउट आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रखता है। एक्सरसाइज़ करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, वज़न नहीं बढ़ता, दिल को ताकत मिलती है और तनाव का स्तर भी कम होता है। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हर हफ्ते कम से कम 100 मिनट का वर्कआउट करना चाहिए, जिसमें वॉक करना, एरोबिक्स, पिलाटेस, कार्डियो शामिल है। इसके अलावा आप स्विमिंग भी कर सकते हैं।

2. नमक का सेवन कम करें

नमक दिल का दुश्मन माना जाता है। ज़्यादा नमक आपके दिल की सेहत को लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के मुताबिक, हमें रोज़ाना सिर्फ 2300 एमजी

नमक की ज़रूरत होती है, वहीं जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं, उन्हें सिर्फ 1500 एमजी। खाने में नमक की मात्रा कम करने के साथ पैकेज्ड फूड्स और डिब्बा बंद खाना भी न खाएं।

3. पोटैशियम से भरपूर डाइट लें

दिल की सेहत को बढ़ावा देने और ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने के लिए पोटैशियम सबसे अच्छा खनिज है। यह नमक के प्रभाव को भी कम करता है। इसलिए पोटैशियम से भरपूर डाइट लें, जिसमें केला, टमाटर, आलू, नट्स, बीज, एवोकाडो, दूध, दही, हरी बीन्स, सालमन जैसी मछली आदि शामिल है। अगर आप किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं, तो फिर पोटैशियम की मात्रा पर ध्यान दें।

4. शराब के सेवन से बचें

शराब का सेवन कुछ मात्रा में दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा पी लेना ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, जो एक अच्छा संकेत नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शराब में तीनी की मात्रा बेहद ज़्यादा होती है और साथ ही कैलोरीज़ भी खूब होती हैं, जो शरीर में फैट्स और वज़न बढ़ाने का काम करती हैं। वज़न बढ़ना भी हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनता है। अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार, पुरुष अगर दिन में दो ड्रिंक्स लेते हैं और महिलाएं दिन में एक ड्रिंक लेती हैं, तो इससे नुकसान नहीं होगा।

5. तनाव को कम करने की कोशिश करें

स्ट्रेस एक ऐसी चीज़ जो हम सभी ज़िंदगी का हिस्सा है, फिर चाहे रिश्ते हों, प्रोफेशनल लाइफ, तनाव से बचना किसी के लिए भी आसान नहीं। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि तनाव भरी ज़िंदगी ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ा सकती है। और अगर अक्सर आप तनाव में रहेंगे, तो इससे दिल की बीमारियों का जोखिम बना रहता है। तनाव की वजह से हमारी जंक फूड, मीठे, शराब, स्मोक की चाह भी बढ़ती है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने का ही काम करते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि रोज़ाना वर्कआउट, योग, मेडिटेशन की मदद से आप तनाव को कम करने की कोशिश करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट