Move to Jagran APP

Weight loss Herbs: वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं, तो इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स से करें पेट की चर्बी कंट्रोल

Weight loss Herbsआयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके आप पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। हम आपको कुछ असरदार हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके पेट की चर्बी को गलाने में मदद करेंगे साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 01:26 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:16 PM (IST)
आयुर्वेदिक तरीके से करें पेट की चर्बी को कंट्रोल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वज़न बढ़ता बहुत जल्दी है, लेकिन कम बहुत जतन करने के बाद होता है। वजन कम करने के लिए हम जिम जाने से लेकर डाइट कंट्रोल करने तक सभी फंडे आज़माते रहते हैं, तब भी हमारा वजन कंट्रोल नहीं होता। वेट बढ़ने का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखता है। पेट पर चर्बी की लेयर बन जाती है जिसे कम करना काफी मुश्किल काम है। आप भी पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान है तो आयुर्वेदिक तरीका अपना कर पेट की चर्बी को कंट्रोल करें।

loksabha election banner

आयुर्वेद के मुताबिक पेट की चर्बी को कंट्रोल करना है तो सबसे पहले जंक फूड से तौबा कर लें। हेल्दी और पौष्टिक आहार का सेवन करें ताकि शरीर सक्रिय बना रहे। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके आप पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। हम आपको कुछ असरदार हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके पेट की चर्बी को गलाने में मदद करेंगे, साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करेंगे। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हर्ब्स आपके पेट की चर्बी को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

गुग्गुल का करें इस्तेमाल:

गुग्गुल को आयुर्वेद की दिव्य औषधि कहा जाता है। इसमें गुग्गुलोस्टेरोन नामक पौधे का स्टेरोल होता है, जो वजन को कंट्रोल करने की ताकत रखता है। गुग्गुलस्टरोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को भी कम कर सकता है। 1से 2 ग्राम तक गुग्गुलु को पानी के साथ नियमित सेवन करने से मोटापे की समस्या से काफी राहत मिलती है।

दालचीनी का करें सेवन:

दालचीनी हमारे खाने की न सिर्फ सुगंध और स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी है। दालचीनी पाचन को दुरूस्त करती है और वजन को कंट्रोल करती हैं। इसके इस्तेमाल से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। दालचीनी का इस्तेमाल आप चाय में भी कर सकते हैं। दालचीनी ना सिर्फ आपकी चाय का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि ब्लड शुगर भी कंट्रोल करेगी। 

मालाबार इमली 30 दिनों में करेगी वेट कंट्रोल:

वजन कम करने के लिए पहला प्राकृतिक उपचार है मालाबार इमली। ये इमली आजकल वजन कम करने में बेहद कारगर साबित हो रही है। ये पेट पर वसा जमने की क्रिया को कम करती है। इसमें हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और आपकी भूख को कम करता है। इसके सेवन से 30 दिनों के अंदर ही वजन कम हो जाता है।

त्रिफला करेगा वजन कंट्रोल:

त्रिफला तीन ड्राई हर्ब्स आंवला, हरितकी और बिभीतकी का मिश्रण है। त्रिफला शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ये पेट को साफ करने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त करता है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

 

पुनर्नवा:

भारत के विभिन्न हिस्सों में भिन्न-भिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं, इनमें एक पुनर्नवा है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में दवा के रूप में किया जाता है।  पुनर्नवा का व्यापक रूप से इस्तेमाल वजन घटाने में किया जाता है। इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो आपके मूत्राशय और गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से पेट से अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है। 

                          Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.